X
X

Fact Check: हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘महाराणा प्रताप एक्सप्रेशन’ नहीं रखा गया, वायरल दावा फ़र्ज़ी है

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘महाराणा प्रताप एक्सप्रेशन’ नहीं रखा गया है। वायरल दावा पूरी तरह से बेबुनियाद और फ़र्ज़ी है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jan 4, 2021 at 05:04 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि दिल्ली के हज़रत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘महाराणा प्रताप एक्सप्रेशन’ रख दिया गया है। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में वायरल दावे को फर्जी पाया। हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन का नाम नहीं बदला गया है।

वायरल पोस्ट में क्या है?

फेसबुक यूजर डीएल बर्मन ने एक पोस्ट शेयर किया और लिखा, “भारतीय रेलवे ने हज़रत निज़ामुद्दीन का नाम बदलकर ‘महाराणा प्रताप एक्सप्रेशन ‘ कर दिया है।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें। सोशल मीडिया पर बहुत से यूजर इस फर्जी पोस्ट को साझा कर रहे हैं।



पड़ताल

अपनी जाँच शुरू करते हुए, हमने सबसे पहले गूगल ओपन सर्च के माध्यम से यह जानने की कोशिश की कि क्या दिल्ली में हज़रत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन का नाम बदल दिया गया है। काफी देर तक खोज के बाद भी हमें इस दावे को साबित करने वाले किसी भी मीडिया संगठन द्वारा  प्रकाशित कोई भी खबर नहीं मिली।

बता दें कि हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन का कोड ‘NZM’ है और यह उत्तरी रेलवे के ज़ोन में आता है।

हमने वायरल दावे से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए उत्तरी रेलवे (नॉर्दर्न रेलवे) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को खंगालना शुरू किया, लेकिन हमें वायरल पोस्ट को सही साबित करती हुई कोई खबर नहीं मिली।

विश्वास न्यूज ने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण में रेलवे बीट को कवर करने वाले प्रिंसिपल कॉरेस्पॉन्डेंट संतोष कुमार सिंह से संपर्क किया और उनके साथ वायरल दावा साझा किया। जिस पर उन्होंने हमें बताया कि यह कई दिनों से वायरल है। हालांकि, यह पूरी तरह से बेबुनियाद है। हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन का नाम नहीं बदला गया है।

उत्तरी रेलवे के के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (CPRO) दीपक कुमार ने विश्वास न्यूज़ को बताया कि वायरल पोस्ट फर्जी है। हमने इससे पहले भी इसका खंडन किया है।

अब बारी थी फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर डीएल बर्मन की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि इस प्रोफ़ाइल से एक विशिष्ट विचारधारा से जुडी पोस्ट शेयर की जाती हैं। इसके अलावा, यूजर मध्य प्रदेश का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘महाराणा प्रताप एक्सप्रेशन’ नहीं रखा गया है। वायरल दावा पूरी तरह से बेबुनियाद और फ़र्ज़ी है।

  • Claim Review : भारतीय रेलवे ने हज़रत निज़ामुद्दीन का नाम बदलकर 'महाराणा प्रताप एक्सप्रेशन ' कर दिया है
  • Claimed By : D. L. Barman Barman
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later