Fact Check : भारतीय बल्लेबाज़ विराट कोहली ने क्रिकेट से नहीं लिया संन्यास

विराट कोहली के संन्यास से जुड़ा वायरल दावा विश्वास न्यूज की पड़ताल में फर्जी निकला। वायरल हो रहे दोनों वीडियो हाल के नहीं, बल्कि पुराने हैं और विराट कोहली ने अभी तक संन्यास को लेकर कोई ऐलान नहीं किया है।

Fact Check : भारतीय बल्लेबाज़ विराट कोहली ने क्रिकेट से नहीं लिया संन्यास

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। भारतीय बल्लेबाज़ विराट कोहली के प्रेस कॉन्फ्रेंस के दो वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि कोहली ने क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया है।

विराट कोहली के संन्यास को लेकर वायरल हो रहे दोनों वीडियो पुराने हैं। विराट कोहली ने क्रिकेट से संन्यास लेने को लेकर अभी तक ऐसा कोई ऐलान नहीं किया है। वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक पेज ‘Overall viper’ ने 4 जनवरी को वीडियो शेयर करते हुए लिखा है : “विराट कोहली ने क्रिकेट से लिया संन्यास, अलविदा विराट कोहली।”

सोशल मीडिया पर विराट कोहली से जुड़े कई दूसरे वीडियोज को भी समान दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विराट कोहली के संन्यास से जुड़ी जानकारी के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले गूगल सर्च का सहारा लिया। संबंधित कीवर्ड टाइप करने पर हमें ऐसी एक भी खबर नहीं मिली, जो इस बात की पुष्टि करें कि विराट कोहली ने संन्यास की घोषणा की हो। यदि विराट ने ऐसा किया होता तो यह मीडिया के लिए बड़ी खबर होती।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल वीडियो को पूरा सुना। वीडियो में विराट ने कहीं भी संन्यास के बारे में बात नहीं की है। सर्च करने पर वीडियो हमें पुरानी तारीख में कई जगह अपलोड मिला।‘इवेंट्स एंड हैपनिंग स्पोर्ट्स’ नाम के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 16 जून 2019 को वीडियो अपलोड किया गया था। दी गई जानकारी के मुताबिक, “मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान मैच से पहले विराट कोहली ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी।”

cricketworldcup.com की वेबसाइट पर भी 16 जून 2019 को अपलोड वीडियो को देखा जा सकता है। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 15 जून 2019 को प्रकाशित खबर में वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया था और इसे भारत और पाकिस्तान के मुकाबले से पहले विराट कोहली की प्रेस कॉन्फ्रेंस का बताया गया।

जांच में आगे हमने विराट कोहली के संन्‍यास को लेकर वायरल दूसरे वीडियो की पड़ताल की। पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो उस वक्‍त का है, जब एशिया कप 2022 में भारत को पाकिस्‍तान से बुरी शिकस्‍त मिली थी। कोहली के संन्‍यास का दावा फर्जी है। हमें यह वीडियो 5 सितंबर 2022 की तारीख पर अपलोड कई यूट्यूब चैनल पर मिला। एएनआई के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड करते हुए बताया गया कि एशिया कप 2022 में पाकिस्तान से हार के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए विराट कोहली।

हमने दावे को लेकर विराट कोहली के सोशल मीडिया हैंडल्स को भी खंगाला। वहां भी हमें ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली।

टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत की हार के बाद सोशल मीडिया पर कई भारतीय खिलाडियों के पुराने वीडियो अलग-अलग दावों के साथ वायरल हुए थे, जिनकी जांच विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारी पड़ताल को यहां पढ़ सकते हैं।

इस बारे में हमने दैनिक जागरण के खेल संवाददाता अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उनका कहना है,“विराट कोहली का यह वीडियो पुराना है। उन्होंने वायरल दावे को फर्जी बताया है।”

वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक पेज Overall viper को हमने स्कैन किया। इस पेज को एक हज़ार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।  

निष्कर्ष: विराट कोहली के संन्यास से जुड़ा वायरल दावा विश्वास न्यूज की पड़ताल में फर्जी निकला। वायरल हो रहे दोनों वीडियो हाल के नहीं, बल्कि पुराने हैं और विराट कोहली ने अभी तक संन्यास को लेकर कोई ऐलान नहीं किया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट