X
X

Fact Check : पाकिस्तानी हैंडल्स ने किया भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर के क्रैश होने का फर्जी दावा

मथुरा के पास भारतीय वायुसेना का कोई हेलीकॉप्टर क्रैश नहीं हुआ है। पाकिस्तान के कुछ सोशल मीडिया हैंडल्स से इस तरह का फर्जी दावा किया जा रहा है। इसके साथ में शेयर की जा रही तस्वीर भी करीब दो साल पहले अरुणाचल प्रदेश में हुए हादसे की है।

Indian Air Force, helicopter crash, mathura,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। पाकिस्तान के कुछ ब्लू टिक वाले सोशल मीडिया अकाउंट्स से दुर्घनाग्रस्त हेलीकॉप्टर की तस्वीर पोस्ट करते हुए दावा किया गया कि भारतीय वायुसेना का हेलीकॉप्टर मथुरा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। इसमें पश्चिमी वायु कमान के कमांडर एयर मार्शल पंकज मोहन सिन्हा भी सवार थे। हादसे के बाद क्षेत्र में इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है।  

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि पाकिस्तानी हैंडल्स से भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर के क्रैश होने का फर्जी दावा किया जा रहा है। इस तरह का कोई हादसा नहीं हुआ है। भारतीय वायुसेना के प्रवक्ता ने इसे फेक बताया है। जिस तस्वीर के आधार पर यह दावा किया जा रहा है, वह नवंबर 2021 में अरुणाचल प्रदेश में हुए हादसे की है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस पोस्ट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है। इसमें लिखा है,

“Air Marshal Pankaj Mohan Sinha, Commander of Western Air Command in the Indian Air Force, was on board an Mi-17V5 that crashed near Mathura. His condition remains unknown, and internet services in the area have been suspended.”

(भारतीय वायु सेना में पश्चिमी वायु कमान के कमांडर एयर मार्शल पंकज मोहन सिन्हा को ले जा रहा Mi-17V5 मथुरा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। उनकी स्थिति अज्ञात बनी हुई है और क्षेत्र में इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं।)

एक्स यूजर The Pakistan Telegraph (आर्काइव लिंक), The Intel Consortium (आर्काइव लिंक) और Atique Ur Rehman (आर्काइव लिंक) ने भी इस तरह का दावा किया है।

पड़ताल

सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। अगर इस तरह का कोई हादसा होता तो मीडिया में जरूर आता।

हमें भारतीय वायुसेना के आधिकारिक एक्स हैंडल पर भी ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली।

इस बारे में हमने वायु सेना के पीआरओ विंग कमांडर आशीष मोगे से संपर्क किया। उनका कहना है, “ऐसा कोई हादसा नहीं हुआ है। सोशल मीडिया पर फेक पोस्ट शेयर की जा रही है।

वहीं, दैनिक जागरण मथुरा के संपादकीय प्रभारी विनीत मिश्रा ने भी इसे फेक बताया। उन्होंने कहा, “अगर ऐसा कोई हादसा होता तो जानकारी जरूर मिलती। इस तरह की कोई दुर्घटना नहीं हुई है। यहां इंटरनेट सस्पेंड होने वाली बात भी झूठी है।

इसके बाद हमने वायरल तस्वीर को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया तो पता चला कि यह फोटो नवंबर 2021 में अरुणाचल प्रदेश में हुए हादसे की है। अरुणाचल टाइम्स की वेबसाइट पर 19 नवंबर 2021 को छपी खबर में वायरल तस्वीर अपलोड की गई है। खबर में लिखा है कि भारतीय वायुसेना का एक एमआई-17 हेलीकॉप्टर कथित तौर पर गुरुवार सुबह अंजॉ जिले के रोछम हेलीपैड पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जहाज पर सवार सभी चालक दल सुरक्षित बताए जा रहे हैं, जबकि एक इंजीनियर को मामूली चोट लगी है।

18 नवंबर 2021 को इकोनॉमिक्स टाइम्स की वेबसाइट पर भी इस तस्वीर के साथ खबर को देखा जा सकता है। इसमें भी हादसे की जगह अरुणाचल प्रदेश बताई गई है।

इससे साफ होता है कि जिस तस्वीर के आधार पर यह दावा किया जा रहा, वह पुरानी है और अरुणाचल प्रदेश में हुए हादसे की है।

फर्जी दावा करने वाले एक्स यूजर The Pakistan Telegraph की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। अप्रैल 2023 में बने इस अकाउंट की लोकेशन पाकिस्तान दी गई है।

निष्कर्ष: मथुरा के पास भारतीय वायुसेना का कोई हेलीकॉप्टर क्रैश नहीं हुआ है। पाकिस्तान के कुछ सोशल मीडिया हैंडल्स से इस तरह का फर्जी दावा किया जा रहा है। इसके साथ में शेयर की जा रही तस्वीर भी करीब दो साल पहले अरुणाचल प्रदेश में हुए हादसे की है।

  • Claim Review : भारतीय वायुसेना का हेलीकॉप्टर मथुरा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।
  • Claimed By : X User- The Pakistan Telegraph
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later