X
X

Fact Check: केनरा बैंक के ब्रांच के बाहर कनाडा के विरोध प्रदर्शन के दावे से वायरल तस्वीर एडिटेड और फेक

केनरा बैंक की शाखा के बाहर कनाडा का विरोध करते हुए बीजेपी कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन के दावे के साथ वायरल तस्वीर एडिटेड और फेक है। वायरल तस्वीर 2020 के तमिलनाडु के ऊटी में हुए विरोध प्रदर्शन से संबंधित है, जिसे एडिट कर फेक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भारत-कनाडा राजनयिक विवाद के संदर्भ में सोशल मीडिया पर वर्तमान में कांग्रेस पार्टी के नेता व दरभंगा से पूर्व भाजपा सांसद कीर्ति आजाद के एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के कार्यकर्ताओं ने केनरा बैंक की एक शाखा को कनाडा समझते हुए उसके खिलाफ प्रदर्शन किया। वायरल तस्वीर में बीजेपी कार्यकर्ताओं को केनरा बैंक के बैनर के नीचे प्रदर्शन करते हुए देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल तस्वीर तमिलनाडु के ऊटी में 2020 में हुए एक प्रदर्शन की है, जिसे एडिट कर फेक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। ऑरिजिनल तस्वीर में केनरा बैंक का बैनर नहीं, बल्कि एक मोबाइल ब्रांड का बैनर लगा हुआ है।

क्या है वायरल?

विश्वास न्यूज के वॉट्सऐप टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस पोस्ट को भेजकर इनकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर पर भेजा गया क्लेम।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

अधिकांश सोशल मीडिया पोस्ट में कीर्ति आजाद के एक्स का स्क्रीनशॉट लगा हुआ है। कीर्ति आजाद के एक्स हैंडल (आर्काइव लिंक) पर हमें यह तस्वीर मिली, जिसे उन्होंने 24 सितंबर को भारत-कनाडा राजनयिक विवाद के संदर्भ में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन से जोड़कर शेयर किया है।

वायरल तस्वीर में बीजेपी कार्यकर्ताओं को केनरा बैंक की शाखा के नीचे प्रदर्शन करते हुए देखा जा सकता है। दावा किया गया कि बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने केनरा बैंक को कनाडा समझकर उसके सामने प्रदर्शन किया।

तस्वीर के ऑरिजिनल स्रोत को ढूंढने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें यह तस्वीर www.maalaimalar.com की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट (आर्काइव लिंक) में लगी मिली।

maalaimalar.com की वेबसाइट पर 30 अगस्त 2020 की रिपोर्ट में इस्तेमाल की गई तस्वीर।

तेलुगू भाषी न्यूज पोर्टल पर प्रकाशित खबर को गूगल ट्रांसलेट टूल की मदद से ट्रांसलेट करने पर मिली जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर तमिलनाडु के ऊटी में हुए विरोध प्रदर्शन का है। बीजेपी के झंडा लगे पोल को हटाए जाने पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया था। इस तस्वीर में कार्यकर्ताओं को जिस जगह पर प्रदर्शन करते हुए देखा जा सकता है, वहां पर शाओमी मोबाइल ब्रांड का बैनर लगा हुआ है।

इसी तस्वीर को एडिट कर उसमें केनरा बैंक के बैनर को जोड़ा गया है और इसी एडिटेड तस्वीर को फेक दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। नीचे दर्शाए गए कोलाज में ऑरिजिनल और एडिटेड तस्वीर के बीच के अंतर को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।

वायरल तस्वीर को लेकर विश्वास न्यूज ने ऊटी के बीजेपी के जिलाध्यक्ष मोगन राज से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह तस्वीर 2020 की है, जब बीजेपी कार्यकर्ताओं ने पार्टी के झंडे को हटाए जाने के खिलाफ एटीसी कॉम्प्लेक्स के बाहर प्रदर्शन किया था। उन्होंने बताया कि वायरल तस्वीर एडिटेड है, क्योंकि वहां पर केनरा बैंक की कोई शाखा मौजूद नहीं है।

निष्कर्ष: केनरा बैंक की शाखा के बाहर कनाडा का विरोध करते हुए बीजेपी कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन के दावे के साथ वायरल तस्वीर एडिटेड और फेक है। वायरल तस्वीर 2020 के तमिलनाडु के ऊटी में हुए विरोध प्रदर्शन से संबंधित है, जिसे एडिट कर फेक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : केनरा बैंक की शाखा के बाहर कनाडा का विरोध करते हुए बीजेपी कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन की तस्वीर।
  • Claimed By : Tipline User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later