Fact Check: अस्पताल के बेड पर नजर आ रहे इमरान खान का यह वीडियो हाल में उन पर हुए हमले के बाद का नहीं है

विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। वायरल वीडियो 2013 का है, जब वह एक रैली के दौरान लिफ्ट से नीचे गिरकर ज़ख़्मी हो गए थे, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अब इसी पुराने वीडियो को अभी के मामले के साथ जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: अस्पताल के बेड पर नजर आ रहे इमरान खान का यह वीडियो हाल में उन पर हुए हमले के बाद का नहीं है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को उनके लॉन्ग मार्च हकीकी रैली में 3 नवंबर को लगी गोली के बाद से सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें अस्पताल के बेड पर लेटे हुए और मीडिया से बात करते देखा जा सकता है। यूजर्स वीडियो शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो इमरान खान पर हाल ही में हुए हमले के बाद का है। विश्वास न्यूज ने जब वीडियो की जांच की, तो हमने पाया कि यह दावा भ्रामक है। वायरल वीडियो 2013 का है, जब वह एक रैली के दौरान लिफ्ट से नीचे गिर कर ज़ख़्मी हो गए थे, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अब इसी पुराने वीडियो को अभी के मामले के साथ जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल वीडियो अपलोड करते हुए लिखा, “इमरान खान को देश के लिए ब्रेकिंग न्यूज लिविंग मार्च के दौरान गोली मार दी गई थी। ब्रेकिंग न्यूज इमरान खान को लिविंग मार्च के दौरान गोली मार दी गई थी। देश के लिए बहुत दुखद खबर।”

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले वीडियो को इनविड टूल पर अपलोड किया और कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के साथ सर्च किया। सर्च में हमें यह वीडियो 8 मई 2013 को द टेलीग्राफ के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला। वीडियो के साथ यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘एक रैली के दौरान इमरान खान मैकेनिकल लिफ्ट से मंच तक जा गिरे। अस्पताल के बिस्तर से उनका इंटरव्यू।’

इसी वीडियो को यूरो न्यूज के यूट्यूब चैनल पर भी देखा जा सकता है। 8 मई 2013 को अपलोड किए गए वीडियो के साथ दी गई जानकारी के अनुसार, पाकिस्तानी राजनेता इमरान खान लाहौर में एक रैली के दौरान लिफ्ट से गिरकर घायल हो गए।

इसी आधार पर सर्च किये जाने पर हमें 7 मई 2013 को बीबीसी पर प्रकाशित खबर में मिली। दी गई जानकारी के मुताबिक, ”पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष इमरान खान लाहौर में हुए एक जलसे के दौरान स्टेज पर जाने वाली लिफ्ट से गिर गए। इमरान के सिर में चोटें आई हैं और उन्हें अस्पताल ले जाया गया है, जहां उनका इलाज किया जा रहा है। पूरी खबर यहाँ पढ़ी जा सकती है।

4 नवंबर 2022 की डॉन न्यूज की खबर के अनुसार, “गुरुवार की शाम को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर गोली चली। यह हमला तब हुआ, जब उनकी ‘हकीकी आज़ादी’ मार्च रैली वजीराबाद के अल्लाहवाला चौक पर पहुंची। तभी एक संदिग्ध व्यक्ति ने इमरान खान समेत तमाम नेताओं को ले जा रहे कंटेनर पर फायरिंग कर दी, जिसमें इमरान खान को गोली लग गई और कई नेता घायल हो गए। पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

वायरल वीडियो की पुष्टि के लिए हमने पाकिस्तान 92 न्यूज के पत्रकार आरिफ महमूद से संपर्क किया और सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो को उनके साथ साझा किया। उन्होंने हमें बताया कि यह एक पुराना वीडियो है, जब इमरान खान लिफ्ट से गिरे थे। इमरान खान पर चली गोली के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी हालत में अब सुधार हुआ है और मामले की अभी जांच चल रही है।

भ्रामक दावे के साथ वीडियो शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यह पेज पाकिस्तान से संचालित है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। वायरल वीडियो 2013 का है, जब वह एक रैली के दौरान लिफ्ट से नीचे गिरकर ज़ख़्मी हो गए थे, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अब इसी पुराने वीडियो को अभी के मामले के साथ जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट