X
X

Fact Check: सड़क हादसे में मृत सेना के जवान की मौत की तस्वीर कश्मीर के नाम पर भ्रामक दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज़ ने इस पोस्ट पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही पोस्ट भ्रामक है। सालों पहले ये मामला पेश आ चुका है, जब सेना के जवान शक्ति सिंह की एक सड़क हादसे में मौत हो गई थी। इस पुराने मामले को नया बता कर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Dec 15, 2022 at 05:43 PM
  • Updated: Dec 16, 2022 at 11:08 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरों का एक कोलाज वायरल हो रहा है जिसमें मुख्य तस्वीर में एक शहीद जवान की अर्थी की फोटो है और बाकी तस्वीरों में वह अपनी पत्नी के साथ नजर आ रहे हैं। इस कोलाज को हालिया बताते हुए यूजर शेयर कर रहे हैं और दावा कर रहे हैं कि भारतीय जवान शक्ति सिंह शादी के 10 दिन बाद कश्मीर में शहीद हो गए हैं। विश्वास न्यूज़ ने इस पोस्ट पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही पोस्ट भ्रामक है। सालों पहले ये मामला पेश आ चुका है, जब सेना के जवान शक्ति सिंह की एक सड़क हादसे में मौत हो गई थी। इस पुराने मामले को नया बता कर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में।

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर किया। जिस पर लिखा हुआ था, ‘शादी के 10 दिन बाद कश्मीर में शहीद भारतीय सेना के जवान शक्ति सिंह जी को अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि शहीद जवान को कोटि कोटि नमन A जय हिन्द।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल कोलाज को गूगल लेंस के जरिये सर्च किया। सर्च में हमें वायरल कोलाज की दो तस्वीरें मिली। यहाँ इन तस्वीरों को 1 दिसंबर 2018 को अपलोड किया गया है।

वायरल कोलाज की तस्वीरें हमें और भी फेसबुक पेज पर 1 दिसंबर 2018 को अपलोड हुई मिलीं।

एक ट्विटर यूजर ने 3 दिसंबर 2018 को इसी मामले से जुड़ा ट्वीट किया, जिसमें वायरल की जा रही तस्वीरें देखीं जा सकती हैं।

https://twitter.com/Harsh7tripathi/status/1069566202610163712

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए ‘भारतीय सेना के जवान शक्ति सिंह’ के अलग-अलग कीवर्ड के साथ हमने न्यूज़ सर्च करना शुरू किया। सर्च में हमें 4 साल पहले यह खबर भास्कर की वेबसाइट पर अपलोड हुई मिली। राजस्थान ज़िले से सेक्शन में दी गई खबर के मुताबिक, ‘ सिंगोद खुर्द निवासी शक्तिसिंह बाइक पर सवार होकर चौमू से गोविंदगढ़ की ओर जा रहे थे और रोडवेज बस गोविंदगढ़ की ओर से चौमू की ओर आ रही थी। इसी दौरान रींगस रोड स्थित अग्निशमन केंद्र के पास बस व बाइक में टक्कर हो गई। इससे बाइक सवार शक्तिसिंह की मौत हो गई।’ खबर में आगे बताया गया, ‘परिजनों के अनुसार, शक्तिसिंह चार वर्ष से 87 आर्म्ड सूरतगढ़ में तैनात थे। उनकी 19 नवंबर को ही शादी हुई थी, जिसके लिए वह 40 दिन की छुटि्टयों पर अपने गांव आये हुए थे। ग्राम सिंगोद खुर्द निवासी फौजी शक्तिसिंह की चौमू में हुई दुर्घटना में मौत की सूचना मिलने के बाद सरपंच त्रिलोक लोच्छिब सहित गांव के कई लोग चौमू पहुंच गए।’

एक फेसबुक यूजर ने पत्रिका अख़बार की इसी मामले की खबर को 1 दिसंबर 2018 शेयर किया है। यहाँ खबर में दी गई मालूमात के मुताबिक, ‘चौमू / गोविन्दगढ़ चौम में गुरुवार को रोडवेज बस की चपेट में आने से सिंगोद खुर्द निवासी शक्तिसिंह की मृत्यु हो गई। वह 12 नवम्बर को शादी के लिए 40 दिन की छुट्टी लेकर आये थे। 19 नवम्बर को उनकी शादी हुई। वह गुरुवार को सिंगोद खुर्द से चौमू आ रहे थे कि चोमू में अग्निशमन केन्द्र के पास सामने से रींगस की तरफ जा रही बस ने उन्हें टक्कर मार दी। बाद में उनकी मौत हो गई थी। असामयिक व दुखद मृत्यु के शोक में शुक्रवार को बाजार पर पुष्प चक्र अर्पित किया गया। इसके बाद गांव के स्कूलों में छुट्टी कर शवयात्रा निकाली गई।वहीं, सैनिकों ने शक्ति सिंह को सलामी दी।’

तस्वीरों से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने पत्रिका के चौमू के सीनियर पत्रकार दिनेश शर्मा से संपर्क किया और पोस्ट उनके साथ शेयर की। उन्होंने हमें बताया कि यह मामला 2018 का है, जब जवान शक्ति सिंह अपनी शादी की छुट्टियों पर आये हुए थे, तभी सड़क हादसे में उनकी मृत्यु हो गई थी। यह शहीद शक्ति सिंह की ही तस्वीरें हैं।”

हमने सरपंच त्रिलोक लोच्छिब से भी सम्पर्क किया और वायरल की जा रही तस्वीरें उनके साथ शेयर की। उन्होंने भी हमें पुष्टि देते हुए बताया, ‘यह मामला अभी का नहीं, बल्कि 2018 का है और यह सभी शहीद शक्ति सिंह की ही तस्वीरें हैं। उनकी मृत्यु सड़क हादसे में हुई थी।’

पोस्ट को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर को 661 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने इस पोस्ट पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही पोस्ट भ्रामक है। सालों पहले ये मामला पेश आ चुका है, जब सेना के जवान शक्ति सिंह की एक सड़क हादसे में मौत हो गई थी। इस पुराने मामले को नया बता कर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : शादी के 10 दिन बाद कश्मीर में भारतीय सेना के जवान शक्ति सिंह शहीद
  • Claimed By : Sandeep zik
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later