X
X

Fact Check : दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवानों के विरोध प्रदर्शन की तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मिया खलीफा के साथ जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करते खिलाड़ियों की वायरल तस्वीर एडिटेड है। एडिटिंग की मदद से मिया खलीफा को तस्वीर में जोड़ा गया है। 27 अप्रैल 2023 को  RLD प्रमुख जयंत चौधरी पहलवानों से मिलने के लिए पहुंचे थे, जिसकी तस्वीर को अब एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: May 2, 2023 at 02:18 PM
  • Updated: May 2, 2023 at 04:12 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर जंतर-मंतर पर चल रहे पहलवानों के विरोध प्रदर्शन की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में पहलवानों और राष्ट्रीय लोकदल (रालोद या RLD) प्रमुख जयंत चौधरी  के साथ पीछे की तरफ मिया खलीफा को भी देखा जा सकता है। इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि मिया खलीफा पहलवानों के विरोध प्रदर्शन को समर्थन करने के लिए पहुंची। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर एडिटेड है। एडिटिंग टूल की मदद से मिया खलीफा को तस्वीर में जोड़ा गया है। 27 अप्रैल 2023 को  RLD प्रमुख जयंत चौधरी पहलवानों से मिलने के लिए जंतर-मंतर पर पहुंचे थे, जिसकी तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर कु.मनीष प्रताप सिंह राणा ने 30 अप्रैल 2023 को वायरल तस्वीर को शेयर किया है। यूजर ने कैप्शन में लिखा है, “किसान नेता मिया खलीफा भी आयी पहलवानों के समर्थन में…दाद देनी पड़ेगी आन्दोलन जीवी और विपक्ष की चहेती #मियां_खलीफा और #सन्नी_लियोन के अदम्य साहस की, आजतक किसी पर भी योन शोषण जैसा घृणित आरोप नहीं लगाया!!! पता नहीं किस मिट्टी की बनी हुई हैं!!! बिना योन शोषण के आरोप के विश्व पटल पर छा गई!!!!”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें Jazz Tasil नामक एक ट्विटर अकाउंट पर मिली। यूजर ने एक मई 2023 को असली और एडिटेड दोनों तस्वीरों को शेयर किया है। कैप्शन में लिखा है, “आरएसएस के स्वयंसेवक सर्वश्रेष्ठ फोटोशॉप कौशल का उपयोग कर रहे हैं। ये मिया खलीफा के लिए बड़े प्रशंसक हैं।”

https://twitter.com/TasilJazz/status/1653066121426214912

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें दावे से जुड़ी एक वीडियो रिपोर्ट एबीपी न्यूज की वेबसाइट मिली। रिपोर्ट को 27 अप्रैल 2023 को प्रकाशित किया गया है। मौजूद जानकारी के मुताबिक, जंतर-मंतर पर पहलवानों को समर्थन करने के लिए रालोद नेता जयंत चौधरी वहां पहुंचे थे। रिपोर्ट में हमें न तो कहीं मिया खलिफा नजर आई और न ही उनका जिक्र मिला।

पड़ताल के दौरान हमें इस तस्वीर से जुड़ी एक खबर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 27 अप्रैल 2023 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, “भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग को लेकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित जंतर-मंतर पर खिलाड़ियों का धरना पांचवें दिन भी जारी है। इसी कड़ी में धरने पर बैठे पहलवानों को अब राष्‍ट्रीय लोकदल (रालोद) के अध्यक्ष जयंत चौधरी का भी साथ मिल गया है।” पूरी रिपोर्ट में हमें कहीं पर भी मिया खलीफा का जिक्र नहीं मिला।

अधिक जानकारी के लिए हमने इस प्रदर्शन को कवर करने वाले दिल्ली दैनिक जागरण के डिप्टी चीफ रिपोर्टर शनि शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल तस्वीर एडिटेड है और यह दावा गलत है। मिया खलीफा खिलाड़ियों के समर्थन में नहीं आई हैं और न ही वो जंतर-मंतर पर आई थी। असली तस्वीर 27 अप्रैल 2023 की है, जब जयंत चौधरी खिलाड़ियों को समर्थन करने के लिए जंतर-मंतर पहुंचे थे।”

जांच के अंत में हमने हमने एडिटेड तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के पेज को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है। यूजर के 928 मित्र और 49 फॉलोअर्स हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर दिल्ली का रहने वाला है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मिया खलीफा के साथ जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करते खिलाड़ियों की वायरल तस्वीर एडिटेड है। एडिटिंग की मदद से मिया खलीफा को तस्वीर में जोड़ा गया है। 27 अप्रैल 2023 को  RLD प्रमुख जयंत चौधरी पहलवानों से मिलने के लिए पहुंचे थे, जिसकी तस्वीर को अब एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : मिया खलीफा पहलवानों के विरोध प्रदर्शन को समर्थन करने के लिए पहुंची।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर कु.मनीष प्रताप सिंह राणा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later