Fact Check: अमेरिकी नौसेना के जहाज की तस्वीर को भारतीय सेना का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया है। वायरल तस्वीर भारतीय सेना के नेवी जहाज की नहीं, बल्कि अमेरिका के जहाज की है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। देश में हर साल 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया जाता है। इस दिन सभी लोग 1971 में हुए भारत और पाकिस्तान के युद्ध को याद करते हैं। इसी बीच नौसेना दिवस से जुड़ी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में एक बड़ा-सा नेवी जहाज समुद्र में चलता हुआ नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह जहाज भारतीय सेना का है और सेना द्वारा इसे चलाया जा रहा है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया है। वायरल तस्वीर भारतीय सेना के नेवी जहाज की नहीं, बल्कि अमेरिका के जहाज की है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर Santosh Bhai ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है कि देश की समुद्री सीमाओं की रक्षा करने वाले और देश की सीमा से दूर हमारे सामरिक हितों को मजबूती देने वाले भारतीय नौसेना के शूरवीरों को भारतीय #नौसेना_दिवस पर कोटिशः नमन एवं समस्त देशवासियों को नौ सेना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ। पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां देखें। फेसबुक पर अन्य यूजर्स भी इस दावे को शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल –

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर इमेज होस्टिंग वेबसाइट FLICKR पर मिली। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, इस तस्वीर को 3 अगस्त 2018 को खींचा गया था। वायरल तस्वीर में दिख रहा जहाज यूएस नेवी का फ्रीडम-क्लास लिटोरल कॉम्बैट शिप (LCS) है।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर अमेरिकी वेबसाइट Naval News पर भी मिली। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, “एलसीएस एक अत्यधिक गतिशील, घातक और अनुकूलनीय जहाज है, जो केंद्रित खदान काउंटरमेशर्स, एंटी-पनडुब्बी युद्ध और सतह युद्ध मिशनों का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।”

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के लिए डिफेंस स्टोरी कवर करने वाले पत्रकार संजय मिश्रा से संपर्क किया। हमने वायरल तस्वीर को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। वायरल तस्वीर में नजर आ रहा नेवी जहाज भारतीय सेना का नहीं है।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले ट्विटर यूजर की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि ट्विटर पर Santosh Bhai को 369 लोग फॉलो करते हैं। यूजर का ट्विटर अकाउंट सितंबर 2021 से सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया है। वायरल तस्वीर भारतीय सेना के नेवी जहाज की नहीं, बल्कि अमेरिका के जहाज की है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट