X
X

Fact Check : भगवान गणेश की मूर्ति के सामने परिक्रमा करते पीएम मोदी की तस्वीर को भ्रामक दावों के साथ किया जा रहा शेयर 

विश्वास न्यूज ने पीएम मोदी की वायरल दावे की पड़ताल की तो पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। पीएम मोदी की वायरल तस्वीर परिक्रमा करने के दौरान की है, जब वो  भगवान गणेश के सामने परिक्रमा कर रहे थे। उस दौरान तस्वीर को खींचा  गया था, जिसे अब भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Aug 5, 2023 at 04:00 PM
  • Updated: Aug 7, 2023 at 12:29 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ दिन पहले विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करने के लिए पुणे के दौरे पर गए थे। इस दौरान उन्होंने दगडूशेठ मंदिर में पूजा-अर्चना भी की थी। इसी से जोड़ते हुए सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में वो भगवान गणेश की मूर्ति की तरफ पीठ कर हाथ जोड़कर खड़े हुए नजर आ रहे हैं। यूजर्स तस्वीर को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि पीएम मोदी ने कैमरे को देखकर ऐसा किया है। वो तस्वीर खिंचवाने के लिए भगवान गणेश की मूर्ति की तरफ पीठ कर हाथ जोड़कर खड़े हुए।

विश्वास न्यूज़ ने वायरल दावे की पड़ताल की तो पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। पीएम मोदी की वायरल तस्वीर परिक्रमा करने के दौरान की है, जब वो  भगवान गणेश के सामने परिक्रमा कर रहे थे। उस दौरान तस्वीर को खींचा गया था, जिसे अब भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘अनिल अचवाल’ ने 2 अगस्त 2023 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “मुँह तो कैमरा तरफ ही होना चाहिए वो नासमझ या अज्ञानी है जिन्हें भगवान की स्तुति नमन करना नहीँ आता ?”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें दावे से जुड़ी एक पोस्ट सिवाराम प्रतापा (Sivaram Pratapa) नामक एक फेसबुक अकाउंट पर 3 अगस्त 2023 को अपलोड हुई मिली । यूजर ने पीएम मोदी के एक वीडियो को शेयर करते हुए जानकारी दी है कि वायरल तस्वीर भगवान गणेश की मूर्ति के सामने परिक्रमा के दौरान की है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें दावे से जुड़ा एक वीडियो ‘न्यूज एक्स’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 1 अगस्त 2023 को शेयर हुआ मिला। मौजूद जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करने के लिए पहुंचे थे। उससे पहले उन्होंने पुणे में स्थित दगड़ू सेठ गणपति मंदिर में पूजा अर्चना की थी। उसके बाद विपक्षी दलों ने पीएम की एक तस्वीर  को शेयर कर उन पर निशाना साधना शुरू कर दिया, जिसके बाद पूरा वीडियो सामने आया। वीडियो में उन्हें परिक्रमा करते हुए देखा जा सकता है।

https://www.youtube.com/watch?v=d8VUi6Hl8SE

हमें यह वीडियो इसी जानकारी के साथ कई ट्विटर अकाउंट पर भी शेयर हुआ मिला। 

पीएम मोदी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर हमें  वायरल तस्वीर के साथ पूजा-अर्चना की कई अन्य तस्वीरें मिली। तस्वीरों को 1 अगस्त 2023 को शेयर किया गया है। 

https://twitter.com/narendramodi/status/1686308954425749504

अधिक जानकारी के लिए हमने बीजेपी प्रवक्ता विजय सोनकर शास्त्री से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “पीएम मोदी की छवि को खराब करने के लिए इस तस्वीर को गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है। जब वो पुणे में स्थित दगड़ू सेठ गणपति मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए पहुंचे थे और परिक्रमा की थी। ये तस्वीर उसी दौरान की है।”

अंत में हमने तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन करना शुरू किया। हमने पाया कि यूजर के 2,842 मित्र हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर मध्य प्रदेश का रहने वाला है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने पीएम मोदी की वायरल दावे की पड़ताल की तो पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। पीएम मोदी की वायरल तस्वीर परिक्रमा करने के दौरान की है, जब वो  भगवान गणेश के सामने परिक्रमा कर रहे थे। उस दौरान तस्वीर को खींचा  गया था, जिसे अब भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

  • Claim Review : पीएम मोदी फोटो खिंचवाने के लिए भगवान गणेश की मूर्ति की तरफ पीठ कर हाथ जोड़कर खड़े हुए।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर अनिल अचवाल
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later