FACT CHECK: वायरल हो रही तस्वीर नहीं है फतेहवीर की, लोगों की भावनाओं के साथ हो रहा है खिलवाड़

FACT CHECK: वायरल हो रही तस्वीर नहीं है फतेहवीर की, लोगों की भावनाओं के साथ हो रहा है खिलवाड़

नई दिल्ली विश्वास टीम। फेसबुक पर एक तस्वीर वायरल की जा रही है। इस तस्वीर में एक बच्चा मृत दिखाई दे रहा है। इस तस्वीर के बारे में कहा जा रहा है कि ये तस्वीर फतेहवीर की है। आपको बता दें कि फतेहवीर वो लड़का है जिसकी कुछ दिनों पहले भगवानपुरा में एक बोरवेल के अंदर गिरने से मौत हो गई थी। छह दिनों बाद उसको बाहर निकाला गया तब वो अपनी जिंदगी की जंग हार चुका था। विश्वास टीम की पड़ताल में ये तस्वीर फर्जी साबित होती है। फतेहवीर के नाम पर वायरल की जा रही तस्वीर इजराइल हमले में मरी एक बच्ची मारिया अल ग़ज़ली की है, फतेहवीर की नहीं।

CLAIM

वायरल तस्वीर में एक बच्चा मृत दिखाई दे रहा है। इस तस्वीर के बारे में कहा जा रहा है कि ये तस्वीर फतेहवीर की है जिसकी ग्यारह जून को सुबह मौत हो गई थी। आपको बता दें कि फतेहवीर वो लड़का है जिसकी संगरूर के भगवानपुरा में एक बोरवेल में गिरने से मौत हो गई थी।

FACT CHECK

पड़ताल करने के लिए हमने तस्वीर को ठीक से देखा। तस्वीर में बच्चे के कपड़े वगैरह ठीक से देखे मगर कुछ ठीक से समझ नहीं आया। फिर हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया और पाया कि यह तस्वीर फतेहवीर की नहीं है। हमारी पड़ताल में हमारे हाथ गेट्टी इमेजेज की एक तस्वीर लगी जिसके डिस्क्रिप्शन से यह साफ़ था कि यह तस्वीर फतेहवीर की नहीं है। इस डिस्क्रिप्शन के अनुसार, यह तस्वीर मारिया अल ग़ज़ली नाम की एक बच्ची की है जिसकी मौत इजराइल हमले में हुई थी। आपको बता दें कि गेट्टी इमेजेज दुनिया की सबसे बड़ी फोटो एजेंसियों में से एक है।

ज्यादा जानकारी के लिए हमने PGI चंडीगढ़ से संपर्क किया जहां फतेहवीर को बोरवेल से निकालने के बाद ले जाया गया था। वहां हमारी बात मंजु मालवलकर से हुई जिन्होंने हमें बताया कि पीजीआई चंडीगढ़ ने फतेहवीर की कोई तस्वीर रिलीज़ नहीं की है और जिस तस्वीर को फतेहवीर का बता कर वायरल किया जा रहा है वो फतेहवीर की नहीं है।

हमने यूनाइटेड पंजाब पेज की पड़ताल की और पाया कि इस पेज को नौ हजार से भी ज्यादा लोग फॉलो करते हैं और ये पंजाब से जुड़ी खबरों को ही पेश करता है।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर फतेहवीर की नहीं, बल्कि इज़राइल हमले में मरी बच्ची मारिया अल ग़ज़ली की है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Inputs From Bhagwant Singh

False
Symbols that define nature of fake news
Related Posts
नवीनतम पोस्ट