Fact Check : आइफा 2019 का वीडियो अब कैटरीना की शादी के नाम पर वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में कैटरीना की शादी के नाम पर वायरल वीडियो वाली पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। यह वीडियो मुंबई में 2019 में हुए आइफा अवॉर्ड्स की है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कैटरीना कैफ और विक्‍की कौशल की शादी के बाद से ही सोशल मीडिया में कई प्रकार की फर्जी खबरें फैल रही हैं। अब एक वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि कैट-विक्‍की की रिसेप्शन पार्टी में सलमान खान ने गाना गाया। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। पता चला कि 2019 में आइफा अवॉर्ड के दौरान के एक वीडियो क्लिप को अब फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर शोएब जमशेद ने 10 दिसंबर को एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा : ‘Leaked video of the reception’

फेसबुक पोस्‍ट के आकाईव्‍ड वर्जन को यहां देखें। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन टूल्‍स का इस्‍तेमाल किया। वीडियो को InVID टूल में अपलोड करके कई ग्रैब्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च करना शुरू किया। वायरल वीडियो हमें कई जगह मिला। 8 नवंबर 2019 को एक यूट्यूब चैनल पर भी इसे अपलोड किया गया था। इससे यह बात तो साफ हो गई कि वायरल वीडियो कैटरीना की शादी से दो साल पुराना है।

पड़ताल के दौरान हमें फेसबुक पर IIFA अवॉर्डस के पेज पर ओरिजनल वीडियो मिला। इसे 14 अक्‍टूबर 2021 को अपलोड करते हुए बताया गया कि मुंबई में IIFA 2019 के दौरान सलमान खान का शानदार प्रदर्शन। इस वीडियो को यहां देखा जा सकता है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने बॉलीवुड के वरिष्‍ठ पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो का कैटरीना कैफ की शादी से कोई संबंध नहीं है।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि यूजर शोएब बांग्‍लादेश का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में कैटरीना की शादी के नाम पर वायरल वीडियो वाली पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। यह वीडियो मुंबई में 2019 में हुए आइफा अवॉर्ड्स की है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट