X
X

Fact Check: ‘ब्रह्मास्त्र’ का प्रीरिलीज इवेंट कम दर्शकों की वजह से नहीं, पुलिस की अनुमति नहीं मिलने पर रद्द हुआ था

पुलिस ने हैदराबाद में होने वाले ‘ब्रह्मास्त्र’ मूवी के प्री-रिलीज इवेंट को अनुमति नहीं दी थी। इस वजह से कार्यक्रम रद्द करना पड़ा था। वायरल वीडियो भी कार्यक्रम से एक दिन पहले हुई रिहर्सल का है। सोशल मीडिया पर वायरल दावा गलत है।

brahmashtra movie

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ‘ब्रह्मास्त्र’ मूवी 9 सितंबर को रिलीज हो गई है। इसके पहले से सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। 15 सेकंड के इस वीडियो में ग्राउंड में एक बड़ी स्क्रीन पर ‘ब्रह्मास्त्र’ मूवी के दृश्य चल रहे हैं। वीडियो को शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि बायकॉट ‘ब्रह्मास्त्र’ मुहिम के कारण मूवी का प्री-रिलीज इवेंट रद्द कर दिया गया। इसमें एक भी दर्शक नहीं पहुंचा।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मूवी का प्री-रिलीज इवेंट पुलिस से कार्यक्रम की अनुमति नहीं मिलने के कारण रद्द हुआ था। साथ ही वायरल वीडियो इवेंट की रिहर्सल का है, न कि कार्यक्रम के दौरान का।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Bhura Ram Bhadu (आर्काइव लिंक) ने 3 सितंबर को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

बायकॉट ब्रहास्त्र रंग लाई
ब्रह्मास्त्र का प्री रिलीज रद्द हुआ
एक भी दर्शक नही
जय श्री राम
हर हर महादेव

ट्विटर यूजर Vinubhai Patel (आर्काइव लिंक) ने भी वीडियो पोस्ट करते हुए समान दावा किया।

https://twitter.com/VinubhaiPatel8/status/1566014098202296320

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से मूवी के प्री-रिलीज इवेंट के बारे में सर्च किया। इसमें हमें हिन्दुस्तान टाइम्स में 3 सितंबर को छपी खबर का लिंक मिला। इसके मुताबिक, ‘ब्रह्मास्त्र’ मूवी का प्री-रिलीज इवेंट रामोजी राव फिल्म सिटी में होना था। इसमें रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, करण जौहर, मौनी राय के साथ ही एसएस राजामौली व जूनियर एनटीआर को शामिल होना था। कार्यक्रम शुरू होने से पहले इसे रद्द कर दिया। हैदराबाद पुलिस ने यह कहकर कार्यक्रम की अनुमति नहीं दी कि आवेदन करने में देर हो गई। सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए पुलिस ने इस कार्यक्रम की अनुमति नहीं दी। कार्यक्रम में हजारों लोगों के जमा होने का अंदाजा लगाया गया था। कार्यक्रम रद्द होने के बाद एक छोटी-सी प्रेस मीट का आयोजन किया गया था। इसमें एसएस राजामौली और जूनियर एनटीआर ने इवेंट कैंसिल होने के लिए प्रसंशकों से माफी मांगी।

2 सितंबर को इंडिया टुडे में छपी खबर के अनुसार, हैदराबाद में शुक्रवार को एक ग्रांड प्री-रिलीज इवेंट होना था। कार्यकम के लिए रामोजी फिल्म सिटी में काफी लोग जमा हो चुके थे। इवेंट से पहले इसके रद्द होने की घोषणा सोशल मीडिया पर की गई। बताया जा रहा है कि आयोजकों को कार्यक्रम के लिए पुलिस से अनुमति नहीं मिली थी। साथ ही भीड़ और गणेश चतुर्थी की वजह से पुलिस काफी सतर्क है।

इस बारे में हमने हैदराबाद एशियानेट के रिपोर्टर श्रीहर्ष से बात की। उनका कहना है, ‘कार्यक्रम से कुछ मिनट पहले ही इसे रद्द किया गया था। इसकी सभी तैयारियां पूरी हो गई थीं, लेकिन पुलिस ने अनुमति नहीं दी। इस वजह से प्रेस मीट का अयोजन हुआ था।

इसके बाद हमने वायरल वीडियो की जांच के लिए गूगल इनविड टूल से इसका कीफ्रेम निकाला। इसको गूगल रिवर्स इमेज से सर्च करने पर हमें ट्विटर यूजर Ranbir Kapoor Universe के अकाउंट पर यह वीडियो मिला। इसको 2 सितंबर को अपलोड किया गया है। इसमें लिखा है कि हैदराबाद में बड़े कार्यक्रम की तैयारी। वीडियो आधी रात को 1.03 पर अपलोड किया गया है मतलब कार्यक्रम से पहले। इवेंट शुरू होने के कुछ मिनट पहले ही इसे रद्द किया गया था।

वायरल वीडियो की पुष्टि के लिए हमने ‘ब्रह्मास्त्र’ मूवी का पीआर देख रहे पराग देसाई से बात की। उनका कहना है, ‘यह इवेंट से एक दिन पहले का वीडियो है। उस दिन रिहर्सल की गई थी। सोशल मीडिया पर गलत जानकारी वायरल हो रही है।

वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Bhura Ram Bhadu की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, बिदसर में रहते हैं और जुलाई 2016 से फेसबुक पर सक्रिय हैं।

निष्कर्ष: पुलिस ने हैदराबाद में होने वाले ‘ब्रह्मास्त्र’ मूवी के प्री-रिलीज इवेंट को अनुमति नहीं दी थी। इस वजह से कार्यक्रम रद्द करना पड़ा था। वायरल वीडियो भी कार्यक्रम से एक दिन पहले हुई रिहर्सल का है। सोशल मीडिया पर वायरल दावा गलत है।

  • Claim Review : 'ब्रह्मास्त्र' के प्रीरिलीज इवेंट को दर्शक नहीं पहुंचने के कारण रद्द कर दिया गया।
  • Claimed By : FB User- Bhura Ram Bhadu
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later