Fact Check : ऋतिक रोशन का पुराना वीडियो मालदीव विवाद के साथ जोड़कर वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में ऋतिक रोशन को लेकर वायरल पोस्ट फर्जी साबित हुई।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद मालदीव और लक्षद्वीप को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। ऐसे में अब बॉलीवुड सेलिब्रिटीज समेत कई लोग मालदीव पर्यटन के खिलाफ उतरे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन का एक वीडियो वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि वे इसमें मालदीव पर्यटन के खिलाफ बोल रहे हैं।

जब विश्‍वास न्‍यूज ने इस पोस्ट की जांच की तो पता चला कि यह वीडियो 2 महीने पुराना है और इसका मालदीव विवाद से कोई लेना देना नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

 फेसबुक यूजर रिचालि संजय अवस्थी  ने 10 जनवरी को  42 सेकंड का ये वीडियो पोस्‍ट करते हुए लिखा, “Thanks and appreciate @iHrithik  ji for such a fantastic decision, this is literally mine a lot for our country, may lord jagannath bless you a lot, Jay jagannath #Maldivesboycott  #LakshadweepIsland  #OTV #LakshadweepTourism @pmo”

पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने ऋतिक रोशन के नाम से वायरल वीडियो की जांच के लिए सबसे पहले वीडियो को ठीक से सुना। इसमें ऋतिक रोशन मालदीव की नहीं, मलेशिया की अपनी यात्रा रद्द करने के बारे में बात कर रहे हैं।

यहां ऋतिक रोशन को कहते हुए सुना जा सकता है, “मलेशिया के प्रिय लोगों, मैं स्टार्स ऑन फायर टूर के लिए आप सभी के साथ होने का बेसब्री से इंतजार कर रहा था। हालांकि, वर्तमान चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए और लोगों की भलाई के लिए, हम सभी ने इस दौरे को रद्द करने का निर्णय लिया है। मेरी प्रार्थनाएं और विचार आप सभी के साथ हैं। अंत में, मैं हार्ट-आर्ट प्रोडक्शंस और हमारे क्रू सदस्यों के साथ-साथ हमारे प्रमोटरों डेम्बी प्रोडक्शंस और यस बॉस ग्रुप को धन्यवाद देना चाहता हूं। इस शो को एक साथ लाने की दिशा में काम कर रहा हूं। धन्यवाद और सुरक्षित रहें।”

कीवर्ड्स के साथ ढूंढ़ने  पर हमें यही वीडियो 30 नवंबर, 2023 को हार्ट-आर्ट प्रोडक्शंस के इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट मिला।

यहाँ से क्लू लेते हुए हमने ओपन गूगल सर्च किया तो हमें नवंबर 2023 में कई मलेशियन न्यूज पोर्टल्स पर खबरें मिलीं, जिनमें ऋतिक रोशन के शो के कैंसिल होने के बारे में बताया गया था।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए बॉलीवुड को कवर करने वाली दैनिक जागरण, मुंबई की वरिष्ठ संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने कन्फर्म किया कि वीडियो नवंबर 2023 का है और मालदीव विवाद से संबंधित नहीं है।

इसके बाद हमने ऋतिक रोशन के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगाला, मगर हमें कहीं भी मालदीव को लेकर उनकी कोई पोस्ट नहीं मिली।

वायरल पोस्ट को फर्जी दावे के साथ शेयर करने वाली फेसबुक यूजर रिचालि संजय अवस्थी के 4 हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं और वे दिल्ली की रहने वाली हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में ऋतिक रोशन को लेकर वायरल पोस्ट फर्जी साबित हुई।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट