Fact Check: मंदिर में तोड़फोड़ करते लोगों का यह वीडियो बांग्लादेश नहीं,पाकिस्तान का है

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि मंदिर में तोड़फोड़ करते लोगों का वायरल वीडियो बांग्लादेश नहीं, पाकिस्तान का है। असल में साल 2021 में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के रहीमयार खान जिले के भोंग में हिंदू मंदिर को तोड़े जाने की पुरानी घटना को हालिया बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है। वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबध नहीं है।  

Fact Check: मंदिर में तोड़फोड़ करते लोगों का यह वीडियो बांग्लादेश नहीं,पाकिस्तान का है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो तेजी से वायरल किया जा रहा है, जिसमें कुछ लोगों को एक मंदिर में तोड़फोड़ करते हुए देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस वीडियो को हालिया बताकर शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह घटना बांग्लादेश की है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया। असल में वायरल वीडियो का बांग्लादेश से कोई संबंध नहीं है। यह पाकिस्तान के रहीम यार खान प्रांत में हिंदू मंदिर में हुई तोड़फोड़ की घटना है, जिसे अब बांग्लादेश के नाम पर शेयर किया जा रहा है। वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Vineet Kumar Gautam’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “यह हालत है बांग्लादेश की। समझ जाए और संभल जाए। ऐसे हालात आने वाले समय में भारत में भी होने वाली है जहां जहां धर्म विशेष की वर्तमान में भारत में भी संख्या ज्यादा है वहां पर ऐसे हालात पैदा हो गए हैं सिर्फ वोट की ताकत चाहिए बाकी काम सत्ता संभालने वालों का है कुछ भाईयो को ये बात बुरी भी लग सकती हैं क्यों कि उनके लिए निजी स्वार्थ जरुरी है।”

एक्स यूजर VINI ने भी वीडियो को बांग्लादेश का बताकर शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। हमें वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट CRUX के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिली। 5 अगस्त 2021 अपलोड वीडियो में इस घटना को पाकिस्तान का बताया गया है।

वीडियो से जुड़ी खबर नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर मिली। 5 अगस्त 2021 को प्रकाशित खबर में बताया गया है, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित गणेश मंदिर में उपद्रवियों ने तोड़फोड़ की और मंदिर की मूर्तियों को तहस-नहस कर दिया।

वायरल वीडियो से जुड़ी अन्य खबरों को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो की पुष्टि के लिए हमने पाकिस्तान के पत्रकार आदिल अली से संपर्क किया। उनके साथ वीडियो को शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि यह वीडियो पाकिस्तान का और पुरानी घटना का है।

पहले भी यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। उस समय इस वीडियो को श्रीलंका का बताकर शेयर किया गया था। तब विश्वास न्यूज ने इस वीडियो की पड़ताल की थी। फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

अंत में हमने वीडियो को शेयर करने वाले यूजर को स्कैन किया। पता लगा यूजर को 221 लोग फॉलो करते हैं। फेसबुक पर यूजर के 555 मित्र हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि मंदिर में तोड़फोड़ करते लोगों का वायरल वीडियो बांग्लादेश नहीं, पाकिस्तान का है। असल में साल 2021 में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के रहीमयार खान जिले के भोंग में हिंदू मंदिर को तोड़े जाने की पुरानी घटना को हालिया बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है। वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबध नहीं है।  

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट