Fact Check: हरियाणा सरकार ने रोडवेज बसों का रंग बदलकर नहीं किया लाल, गलत दावा हुआ वायरल

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। हरियाणा सरकार द्वारा रोडवेज बसों का रंग बदलकर लाल नहीं किया गया है। अभी भी हरियाणा सरकार की बसों का रंग नीला और सफेद है।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। बसों की कुछ तस्वीरें इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं। तस्वीरों में लाल रंग की बसें सड़क पर खड़ी हुई नजर आ रही हैं और उन पर हरियाणा रोडवेज लिखा हुआ है। इन तस्वीरों को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि हरियाणा सरकार ने रोडवेज बसों का रंग बदलकर लाल कर दिया है, जबकि पहले हरियाणा रोडवेज की बसें सफेद और नीले रंग की हुआ करती थी। विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर Jasvinder Singh ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, “हरियाणा रोडवेज अब नए अंदाज में, कैसा लगा आपको ये नया रूप।”

इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहाँ पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया, लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। इसके बाद हमने हरियाणा राज्य परिवहन निदेशालय की वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। हमें यहां पर भी दावे से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली, बल्कि इसके बिल्कुल विपरीत वेबसाइट पर अभी भी सफेद और नीली रंग की बसों की तस्वीरें मौजूद है।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ा एक ट्वीट हरियाणा के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से चलाए जा रहे फैक्ट चेक डीपीआर के सोशल मीडिया अकाउंट पर मिला। ट्वीट में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल दावा गलत है। सरकार की ओर से ऐसा कोई कदम नहीं उठाया गया है। साथ ही यह भी बताया गया है कि प्रदेश सरकार फिलहाल हरियाणा रोडवेज बसों के रंग को बदलने की कोई योजना नहीं बना रही है। हरियाणा रोडवेज के पास पहले से ही कई डीलक्स लाल बसें हैं। ये तस्वीर उन्ही बसों की है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने अंबाला कैंट के स्टेशन सुपरवाइजर अजीत सिंह से संपर्क साधा। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा पूरी तरह से फर्जी है। हमने इस बारे में ट्वीट कर सभी को वायरल दावे के भ्रामक होने की जानकारी दी है। हाल-फिलहाल में सरकार की ओर से बसों के रंग बदलने की कोई योजना नहीं बनाई जा रही है। गलत तस्वीरों को शेयर कर भ्रम फैलाया जा रहा है।

पड़ताल के अंत में हमने दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Jasvinder Singh के अकाउंट की स्कै निंग की। फिर हमें पता चला कि यह प्रोफाइल मई 2011 से फेसबुक पर सक्रिय है और यूजर शाहबाद मारकंडा का है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। हरियाणा सरकार द्वारा रोडवेज बसों का रंग बदलकर लाल नहीं किया गया है। अभी भी हरियाणा सरकार की बसों का रंग नीला और सफेद है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट