Fact Check: कलियर में युवती की हत्या के आरोप में पकड़ा गया युवक भी उसी समुदाय का, घटना सांप्रदायिक रंग देकर वायरल

हरिद्वार के कलियर थाना क्षेत्र में गुलशेर उर्फ गुलबेज को हत्या के आरोप में पकड़ा गया है। युवती का नाम रमसा पुत्री राशिद था। युवती भी मुस्लिम थी, जबकि युवक भी उसी धर्म का है। घटना को सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: कलियर में युवती की हत्या के आरोप में पकड़ा गया युवक भी उसी समुदाय का, घटना सांप्रदायिक रंग देकर वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर 2.49 मिनट का एक वीडियो वायरल हो रहा है, इसमें सूटकेस में एक युवती का शव देखा जा सकता है। कुछ लोग एक युवक को भी वहां बैठाए हुए हैं। इस पोस्ट में यूजर्स दावा कर रहे हैं कि युवती हिंदू थी। हरिद्वार के ज्वालापुर में मोहम्मद गुलशेर ने अपनी प्रेमिका काजल की हत्या कर दी। युवक जब शव को सूटकेस में पैक करके कलियर गेस्ट हाउस के पास ठिकाने लगाने जा रहा था तो लोगों ने उसको पकड़ लिया। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि घटना को सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है। दरअसल, युवती भी उसी समुदाय की थी, जिस समुदाय का युवक था। हत्या के आरोप में पुलिस ने युवक को पकड़ लिया है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक पेज ‘गोपाल दास महाराज भारत’ पर 27 मार्च को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,
———— में अंधी हिंदू लड़कियों के लिए सूटकेस ही अंतिम सत्य है…!
सूचना प्राप्त हो रही है कि हरिद्वार के ज्वालापुर में मोहम्मद गुलशेर ने अपनी प्रेमिका काजल का पहले तो 2 वर्षों तक ज़बरदस्त इस्लामी तरीके से हलाला किया जिससे कि वह गर्भवती हो गई। उसके बाद जब उसने शादी करने का दबाव डाला तो मोहम्मद गुलशेर ने उसकी हत्या कर दी।
उसके पश्चात काजल की लाश को सूटकेस में पैक करके कलियर गेस्ट हाउस के पास ठिकाने लगाने के लिए जाते समय लोगों ने उसको पकड़ लिया। फिलहाल पुलिस ने मोहम्मद गुलशेर को गिरफ्तार कर लिया है।
बताते हैं कि काजल ने अपनी मम्मी से कहा था कि मेरा गुलशेर वैसा वाला ——— नहीं है, वह बहुत समझदार और मुझको प्रेम करने वाला है।

(दो आपत्तिजनक शब्दों को छोड़कर बाकी कंटेंट को ज्यों का त्यों लिखा गया है। संवेदनशील होने की वजह से हम पोस्ट का लिंक नहीं दे रहे हैं।)

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इसको सर्च किया। इसमें हमें 26 मार्च 2022 को news18 में छपी खबर का लिंक मिला। इसमें वायरल वीडियो की एक तस्वीर भी मिली। खबर के मुताबिक, गुलशेर उर्फ गुलबेज ने एक युवती को कलियर के गेस्ट हाउस पर बुलाया था। कुछ देर बाद वह युवक होटल से एक सूटकेस लेकर निकला। स्टाफ ने जब सूटकेस खुलवाया तो उसमें से एक युवती का शव निकला। युवक ने पहले मामला सुसाइड का बताया लेकिन बाद में हत्या का मामला सामने आया। युवती के पिता राशिद ने पुलिस को तहरीर दी है। पुलिस को दी शिकायत के मुताबिक, युवक और युवती का काफी पहले से प्रेम प्रसंग चल रहा था। गुलशेर युवती पर शादी का दबाव डाल रहा था। शादी से इंकार करने पर उसने युवती की हत्या का दी। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

24 मार्च को jagran में छपी खबर के मुताबिक, युवक ने अपना नाम ज्वालापुर निवासी गुलबेज बताया है जबकि युवती का नाम मंगलौर निवासी रमसा था। वह बीकॉम की छात्रा थी। प्रेम प्रसंग में हत्या की गई है। गुलबेज रमसा के शव को गंगनहर में ठिकाने लगाने के प्रयास में था।

इस बारे में हमने कलियर थाने के प्रभारी धर्मेंद राठी से बात की। उनका कहना है, युवती का नाम रमसा था, जबकि उसके पिता का नाम राशिद है। आरोपी और युवती दोनों ही मुस्लिम हैं। केस दर्ज कर लिया गया है। सोशल मीडिया पर गलत दावा वायरल हो रहा है।

वीडियो को सांप्रदायिक एंगल देकर वायरल करने वाले फेसबुक पेज ‘गोपाल दास महाराज भारत’ की हमने स्कैनिंग की। 17 जून 2019 को बने इस पेज को 1.50 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: हरिद्वार के कलियर थाना क्षेत्र में गुलशेर उर्फ गुलबेज को हत्या के आरोप में पकड़ा गया है। युवती का नाम रमसा पुत्री राशिद था। युवती भी मुस्लिम थी, जबकि युवक भी उसी धर्म का है। घटना को सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट