Fact Check: हार्दिक पांड्या की अलग-अलग तस्वीरों को कामाख्या मंदिर का बताकर किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया। असल में हार्दिक पांड्या की एक तस्वीर गुजरात के सोमनाथ मंदिर की है, जब आईपीएल 2024 के समय हार्दिक ने सोमनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की थी। वहीं, दूसरी तस्वीर मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर की है। हार्दिक की अलग-अलग तस्वीरों को जोड़कर अब कामाख्या मंदिर पहुंचने के दावे से शेयर किया जा रहा है। विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की वायरल तस्वीर साल 2023 की है, जब दोनों महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन करने पहुंचे थे। जिसे अब गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की कुछ तस्वीरों का कोलाज वायरल हो रहा है। जिसमें हार्दिक को मंदिर में देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस कोलाज को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि हाल ही में हार्दिक पांड्या कामाख्या मंदिर दर्शन करने पहुंचे हैं। ऐसे ही कुछ लोग विराट-कोहली और अनुष्का शर्मा की तस्वीर को शेयर कर दावा कर रहे है कि दोनों हाल ही में कामाख्या मंदिर पहुंचे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया। असल में हार्दिक पांड्या की एक तस्वीर गुजरात के सोमनाथ मंदिर की है, जब आईपीएल 2024 के समय हार्दिक ने सोमनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की थी। वहीं, दूसरी तस्वीर मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर की है। हार्दिक की अलग-अलग तस्वीरों को जोड़कर अब कामाख्या मंदिर पहुंचने के दावे से शेयर किया जा रहा है। विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की वायरल तस्वीर साल 2023 की है, जब दोनों महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन करने पहुंचे थे। जिन्हें अब गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज ताज़ा खबर ने (आर्काइव लिंक ) वायरल कोलाज को शेयर करते हुए लिखा, ”मां कामाख्या का दर्शन प्राप्त करने पहुंचे हार्दिक पांड्या अनदेखा मत करना भाग्य बदलेगा।”

क्रिकेट का चौपाल नाम के फेसबुक पेज ने विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की तस्वीरों का कोलाज शेयर किया है और लिखा है,”भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली और उनकी पत्नी मां कामाख्या का दर्शन प्राप्त करते हुए अनदेखा करने का भूल मत करना।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखें।

पड़ताल

हार्दिक पांड्या से जुड़े दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई भी न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली। जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने कोलाज की तस्वीरों को हमने एक-एक करके सर्च किया।

पहली तस्वीर

हमने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिये सर्च किया। हमें तस्वीर से मिलती-जुलती तस्वीर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर मिली। 5 अप्रैल 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया, आईपीएल 2024 के दौरान हार्दिक पांड्या गुजरात के सोमनाथ मंदिर पहुंचे थे और उन्होंने वहां पूजा-अर्चना की और टीम की जीत के दुआ मांगी थी।

सर्च के दौरान हमें तस्वीर से जुड़ी खबर bollywoodshaadis.com की वेबसाइट पर भी मिली। 5 अप्रैल 2024 को प्रकशित खबर में बताया गया, हार्दिक की यह तस्वीर आईपीएल 2024 की है, जब उन्होंने गुजरात के सोमनाथ मंदिर पहुंच के पूजा की थी।

हार्दिक पांड्या ने इंस्टाग्राम अकाउंट से 6 अप्रैल 2024 को सोमनाथ मंदिर का वीडियो शेयर किया था।

दूसरी तस्वीर

जांच में आगे हमने दूसरी तस्वीर को लेकर सर्च किया। हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए खोजा। हमें तस्वीर TIMES NOW के फेसबुक पोस्ट पर मिली। 11 अप्रैल 2024 को शेयर की गई तस्वीर के साथ कई अन्य तस्वीरें भी हैं। दी गई जानकारी के अनुसार, “मुंबई इंडियंस बनाम रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के बीच मैच से पहले मुकेश अंबानी, कप्तान हार्दिक पंड्या और एमआई खिलाड़ियों ने सिद्धिविनायक मंदिर में दर्शन किए।”

टीवी9 हिंदी के वेबस्टोरी पर भी वायरल तस्वीर से जुड़ी जानकारी मिली। दी गई जानकारी के अनुसार, फोटो सिद्धिविनायक मंदिर की है।

हमारी जांच में इस बात की पुष्टि हुई कि हार्दिक पंड्या की वायरल तस्वीरें हालिया नहीं है, बल्कि अलग-अलग स्थानों की है।

गौरतलब है कि विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की यह तस्वीरें समय-समय पर अलग-अलग दावों से वायरल होती रही है। जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की है। असल में विराट-अनुष्का की यह तस्वीर साल 2023 की है, जब दोनों उज्जैन के महाकाल मंदिर में पहुंच थे और पूजा-अर्चना की थी। उसी तस्वीर को अब कामाख्या मंदिर का बताकर शेयर किया जा रहा है। फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

हमने वायरल दावे की पुष्टि के लिए दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, विराट कोहली और हार्दिक पंड्या दोनों की ही तस्वीरें पुरानी है। विराट कोहली कल दिल्ली में था और आज कानपुर में है। वहीं, हार्दिक की तस्वीर आईपीएल की है।

अंत में हमने तस्वीर को शेयर करने वाले पेज को स्कैन किया। पता चला कि इस पेज को 59 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया। असल में हार्दिक पांड्या की एक तस्वीर गुजरात के सोमनाथ मंदिर की है, जब आईपीएल 2024 के समय हार्दिक ने सोमनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की थी। वहीं, दूसरी तस्वीर मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर की है। हार्दिक की अलग-अलग तस्वीरों को जोड़कर अब कामाख्या मंदिर पहुंचने के दावे से शेयर किया जा रहा है। विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की वायरल तस्वीर साल 2023 की है, जब दोनों महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन करने पहुंचे थे। जिसे अब गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट