X
X

Fact Check: हापुड़ में बुलडोजर से टोल बूथ तोड़ने के मामले को दिया जा रहा गलत सांप्रदायिक रंग

हापुड़ में टोल बूथ तोड़ने के आरोपी का नाम धीरज है। उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। जेसीबी के मालिक का नाम मोहम्मद साजिद है। मामले को गलत सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check, hapur, toll plaza,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उत्तर प्रदेश के हापुड़ में हुई एक घटना के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इसमें एक वीडियो में गढ़मुक्तेश्वर थाने में पुलिस की हिरासत में एक युवक को लंगड़ाकर चलते हुए देख सकते हैं। जबकि दूसरे वीडियो में दिख रहा है कि एक जेसीबी टोल बूथ तोड़ रही है। दोनों वीडियो को शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि मोहम्मद साजिद अली ने हापुड़ में बुलडोजर से टोल प्लाजा के दो बूथ तोड़ डाले, जिसके बाद पुलिस ने उसे सबक सिखाया।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि हापुड़ में हुई इस घटना के वीडियो को गलत सांप्रदायिक रंग देकर शेयर किया जा रहा है। इस घटना के आरोपी युवक का नाम धीरज है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Santosh Singh Rajput (आर्काइव लिंक) ने 11 जून को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

बाबा जी की यूपी पुलिस हैं सारी गर्मी निकाल देगी
मोहम्मद साजिद अली ने हापुड़ में बुलडोजर से टोल प्लाजा के दो बूथ तोड़े थे।
हापुड़ पुलिस ने दिमागी गर्मी का उपचार करके
बाकायदा साजिद को चलवा कर चाल-ढाल चेक करके जेल भेज दिया

एक्स यूजर @TheAbhishek_IND ने भी एक वीडियो को शेयर कर आरोपी जेसीबी चालक का नाम मोहम्मद साजिद अली बताया।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। एक्स यूजर सचिन गुप्ता ने 11 जून को दोनों वायरल वीडियो पोस्ट करते हुए जानकारी दी कि यूपी के जिले हापुड़ के छिजारसी टोल प्लाजा पर टोल मांगने पर चालक ने दो टोल बूथ पर बुलडोजर चला दिया। बूथ कर्मियों ने भागकर जान बचाई। चालक बुलडोजर लेकर 35 किमी तक भागा लेकिन पुलिस ने पकड़ लिया। आरोपी पुलिस की गिरफ्त में लंगड़ाकर चल रहा है।

इसके बाद सचिन गुप्ता ने एक सीसीटीवी फुटेज पोस्ट कर जानकारी दी कि बुलडोजर चालक धीरज ने भागने के दौरान कई वाहनों को रौंदने का प्रयास किया। उस पर जानलेवा हमले का केस दर्ज किया गया है। गुंडा एक्ट के तहत पर भी उसके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

हापुड़ पुलिस के एक्स हैंडल से 11 जून को एसपी अभिषेक वर्मा की वीडियो बाइट पोस्ट की गई है। इसमें बताया गया है कि घटना पिलखुवा थाना क्षेत्र के छिजारसी टोल प्लाजा पर हुई है। आरोपी नशे में था। उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी के खिलाफ धारा 307 में केस दर्ज किया गया है।

हापुड़ पुलिस की तरफ से घटना से संबंधित तस्वीरों को भी पोस्ट किया गया है।

हापुड़ पुलिस ने इस बारे में प्रेस नोट पोस्ट कर जानकारी दी है कि आरोपी का नाम धीरज पु​त्र विद्याराम है और वह बदायूं का रहने वाला है।

इस बारे में पिलखुवा थाना प्रभारी प्रभाकर कैंतुरा का कहना है कि जेसीबी चालक का नाम धीरज है। मोहम्मद साजिद अली जेसीबी के ​मालिक का नाम है। धीरज को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है।

टोल बूथ तोड़े जाने को गलत सांप्रदायिक रंग देने वाले फेसबक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। मुंबई में रहने वाले यूजर एक विचारधारा से प्रभावित हैं।

निष्कर्ष: हापुड़ में टोल बूथ तोड़ने के आरोपी का नाम धीरज है। उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। जेसीबी के मालिक का नाम मोहम्मद साजिद है। मामले को गलत सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : मोहम्मद साजिद अली ने हापुड़ में बुलडोजर से टोल प्लाजा के दो बूथ तोड़ डाले, जिसके बाद पुलिस ने उसे सबक सिखाया।
  • Claimed By : FB User- Santosh Singh Rajput
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later