X
X

Fact Check: गुजरात के CEO के EVM में गड़बड़ी के लाइव डेमो देने का दावा फेक, वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति अतुल पटेल हैं

गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के ईवीएम में कथित गड़बड़ी के लाइव डेमो दिए जाने का दावा फेक और चुनावी दुष्प्रचार हैं। वायरल वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति अतुल पटेल हैं, जबकि गुजरात की सीईओ पी भारती हैं। वहीं, वीडियो में नजर आ रही मशीन ईवीएम नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 24 के लिए दो चरणों का मतदान हो चुका है और तीसरे चरण के तहत कुल 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 94 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। इस बीच सोशल मीडिया पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से संबंधित एक वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि इसमें नजर आ रहे व्यक्ति गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) हैं, जिन्होंने सार्वजनिक तौर पर ईवीएम में गड़बड़ी का लाइव डेमो देते हुए उसकी खामियों को सामने लाने का काम किया, जिसके तहत ईवीएम के जरिए चुनावी नतीजों को किसी एक दल विशेष के पक्ष में प्रभावित किया जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। न तो वायरल वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति गुजरात के सीईओ हैं और न ही इसमें नजर आ रही मशीन ईवीएम है। गुजरात की सीईओ पी भारती हैं और वायरल वीडियो ‘ईवीएम हटाओ, देश बचाओ मूवमेंट’ की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का है और इसमें नजर आ रहे व्यक्ति अतुल पेटल हैं, जो ईवीएम की आलोचना करते रहे हैं।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘alonebut200’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है, जिस पर लिखा है, “गुजरात के सीईओ ने दिखाया ईवीएम की गड़बड़ी का लाइव डेमो, ईवीएम की लाइव गड़बड़ी देखकर बीजेपी सरकार परेशान। EVM की गड़बड़ी लाइव proof.”

सोशल मीडिया पर वायरल फेक पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

पड़ताल किए जाने तक इस वीडियो करीब एक लाख से अधिक लोग लाइक कर चुके हैं।

जांच

वायरल वीडियो में दावा किया गया है कि ईवीएम में कथित गड़बड़ी का लाइव डेमो देते हुए व्यक्ति गुजरात के सीईओ हैं। इसकी पुष्टि के लिए हमने सीईओ गुजरात की वेबसाइट को चेक किया। वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, गुजरात की सीईओ भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी पी भारती हैं।

Source: ceo.gujarat.gov.in

यानी पोस्ट में किया गया यह दावा गलत है कि वायरल वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी हैं।

वायरल वीडियो के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च के साथ की-वर्ड की मदद ली और सर्च में हमें यह वीडियो ‘rime media goa’ नामक यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला, जिसे दो फरवरी 2024 को अपलोड किया गया है।

यह वीडियो ‘ईवीएम हटाओ देश बचाओ मूवमेंट’ की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का है, जिसे इस संगठन के संयोजक एडवोकेट भानु प्रसाद संबोधित कर रहे हैं और उनकी बात खत्म होने के बाद एक व्यक्ति ईवीएम में गड़बड़ी का डेमो देते हैं, जो वायरल वीडियो क्लिप में भी नजर आ रहे हैं।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के बैकग्राउंड में टेक्निकल एक्सपर्ट के तौर पर अतुल पटेल का नाम लिखा हुआ नजर आ रहा है। यानी जो व्यक्ति ईवीएम में कथित गड़बड़ी का डेमो दे रहे हैं, वे अतुल पटेल हैं।

अतिरिक्त पुष्टि के लिए हमने की-वर्ड सर्च की मदद ली। सर्च में हमें एमपी तक के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर तीन महीने पहले अपलोड किया हुआ बुलेटिन मिला, जिसे “कौन हैं Atul Patel जिस पर भरोसा कर Digvijay Singh सीधे-सीधे चुनाव आयोग को चुनौती दे रहे हैं !” हेडलाइन के साथ अपलोड किया गया है।

यानी जो व्यक्ति वायरल वीडियो में ईवीएम में कथित गड़बड़ी का लाइव डेमो दे रहे हैं, उनका नाम अतुल पटेल है , वे गुजरात के रहने वाले हैं। इसके साथ ही, जो मशीन वायरल वीडियो में नजर आ रही, वह ईवीएम नहीं है।

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर ईवीएम से संबंधित विस्तृत विवरण को देखा जा सकता है। साथ ही आयोग की वेबसाइट पर ईवीएम से संबंधित अक्सर पूछे जाने प्रश्नों के जवाब में इस बात का उल्लेख है कि ईवीएम अन्य इलेक्ट्रॉनिक मशीन की तरह होती हैं और वे खराब हो सकती हैं, लेकिन मशीनें उस तरह से खराब नहीं हो सकती हैं कि यह किसी एक उम्मीदवार के पक्ष में काम करने लगे, जिसे ईवीएम प्रोटोकॉल के तहत टैंपरिंग कहा जाता है।

वायरल वीडियो में किए गए दावे को लेकर हमने केंद्रीय निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता से संपर्क किया। वायरल वीडियो में किए गए दावे का उन्होंने खंडन करते हुए बताया कि इस मामले में आयोग की तरफ से स्पष्टीकरण दिया जा चुका है। उन्होंने चुनाव आयोग की तरफ से किए गए ट्वीट को शेयर किया, जिसमें इसे फेक बताया गया है।

आयोग की तरफ से कहा गया है, “न तो वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति गुजरात के सीईओ हैं और न ही इसमें किया गया कोई भी दावा सही है। साथ ही वीडियो में नजर आ रही मशीन भी ईवीएम नहीं है।”

वायरल वीडियो को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को इंस्टाग्राम पर करीब 79 हजार लोग फॉलो करते हैं।

चुनाव आयोग की अधिसूचना (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, कुल सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 की शुरुआत 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान से हुई, जिसके तहत कुल 102 सीटों पर वोट डाले गए। दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को हुआ, जिसके तहत कुल 89 सीटों पर वोटिंग हुई। वहीं, तीसरे चरण का मतदान सात मई को होगा, जिसमें 94 लोकसभा सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

https://twitter.com/ECISVEEP/status/1768999969850060911

वहीं, गुजरात की सभी लोकसभा सीटों पर तीसरे चरण के तहत सात मई को मतदान (आर्काइव लिंक) होना है।

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए जारी मतदान के बीच चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष:गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के ईवीएम में कथित गड़बड़ी के लाइव डेमो दिए जाने का दावा फेक और चुनावी दुष्प्रचार हैं। वायरल वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति अतुल पटेल हैं, जबकि गुजरात की सीईओ पी भारती हैं। वहीं, वीडियो में नजर आ रही मशीन ईवीएम नहीं है।

  • Claim Review : गुजरात के CEO ने EVM में गड़बड़ी लाइव डेमो दिया।
  • Claimed By : Insta User-alonebut200
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later