Fact Check: सिनेमा हॉल में ‘पठान’ देखने पहुंचे दर्शकों में कोल्ड ड्रिंक को लेकर हुआ था झगड़ा, समर्थकों व विरोधियों में भिड़ंत का दावा गलत

अमरोहा के माधौ सिनेप्लेक्स में पठान मूवी देखने आए दर्शकों में कोल्ड ड्रिंक लेने को लेकर झगड़ा हुआ था। सोशल मीडिया पर वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: सिनेमा हॉल में ‘पठान’ देखने पहुंचे दर्शकों में कोल्ड ड्रिंक को लेकर हुआ था झगड़ा, समर्थकों व विरोधियों में भिड़ंत का दावा गलत

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर ‘पठान’ मूवी को लेकर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कई लोग झगड़ रहे हैं। वीडियो के बैकग्राउंड में फिल्म का ‘झूमे जो पठान’ गाना बज रहा है। वीडियो को शेयर कर कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि थिएटर में शाहरुख खान के समर्थकों ने बजरंग दल के सदस्यों और विरोध कर रहे अन्य लोगों को पीटा।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो के साथ वायरल दावा भ्रामक है। दरअसल, अमरोहा के एक थिएटर में मूवी देखने पहुंचे दर्शकों में कोल्ड ड्रिंक को लेकर झगड़ा हुआ था। इसमें शाहरुख के समर्थकों व विरोधियों में झगड़े जैसा कोई एंगल नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Wahid Zaman (आर्काइव लिंक) ने 29 जनवरी को 32 सेकंड का वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

SRK fans beating Bajrang dal & protestors in theater.

(शाहरुख खान के समर्थकों ने थियेटर में बजरंग दल के सदस्यों और विरोध कर रहे लोगों को पीटा।)

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इस बारे में कीवर्ड से गूगल पर ओपन सर्च किया। आज तक के यूट्यूब चैनल पर हमें इससे संबंधित वीडियो न्यूज मिली। इसे 27 जनवरी को अपलोड किया गया है। इसमें वायरल वीडियो को भी देखा जा सकता है। इसके अनुसार, मामला अमरोहा के माधौ सिनेप्लेक्स का है। वहां पठान फिल्म देखने पहुंचे दर्शक कोल्ड ड्रिंक को लेकर भिड़ गए। सिनेमा हॉल के बुकिंग क्लर्क ने बताया कि कैंटीन में कोल्ड ड्रिंक पहले लेने को लेकर दो युवकों में झगड़ा हुआ था।

27 जनवरी को अमर उजाला में छपी खबर के अनुसार, अमरोहा के माधौ सिनेप्लेक्स में फिल्म देखने पहुंचे दर्शक भिड़ गए। कोल्ड ड्रिंक को लेकर दो गुटों में विवाद हुआ था। सिनेप्लेक्स के मैनेजर के अनुसार, कैंटीन में एक ही कोल्ड ड्रिंक बची हुआ थी। इसे लेने के लिए दो लोगों में विवाद हो गया, जिसके बाद मामला बढ़ गया।

टाइम्स ऑफ इंडिया में भी 27 जनवरी को इस बारे में वीडियो न्यूज छपी है। इसके अनुसार, अमरोहा के सिनेमा हॉल में पठान मूवी की स्क्रीनिंग के दौरान दो गुट कोल्ड ड्रिंक को लेकर भिड़ गए। वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने दो आरोपियों को पकड़ लिया है।

अमरोहा पुलिस के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर 27 जनवरी को सीओ नगर का बयान ट्वीट किया गया है। सीओ के अनुसार, थाना कोतवाली नगर के माधौ सिनेप्लेक्स का एक वीडियो वायरल हुआ है। शो समाप्त होने के बाद एक ही समुदाय के दो पक्षों में कोल्ड ड्रिंक को लेकर झगड़ा हुआ था। पुलिस ने दो युवकों को गिरफ्तार किया है।

इस बारे में हमने सीओ अमरोहा नगर विजय राणा से बात की। उनका कहना है, ‘कोल्ड ड्रिंक को लेकर विवाद हुआ था। दोनों एक ही समुदाय के थे।

वहीं, अमरोहा के दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ अनिल अवस्थी ने कहा, ‘माधौ सिनेप्लेक्स में कोल्ड ड्रिंक लेने को लेकर झगड़ा हुआ था। विरोधियों और समर्थकों में भिड़ंत जैसा कोई मामला नहीं है।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘वाहिद जमन‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह असम के नगांव के हैं और एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं।

पठान मूवी को लेकर पहले भी कई वीडियोज व तस्वीरें वायरल हो चुकी हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: अमरोहा के माधौ सिनेप्लेक्स में पठान मूवी देखने आए दर्शकों में कोल्ड ड्रिंक लेने को लेकर झगड़ा हुआ था। सोशल मीडिया पर वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट