Fact Check: ग्रेटर नोएडा में नारियल पर नाली का पानी डालने वाला वीडियो एक साल पुराना है, हाल का नहीं

जून 2023 में ग्रेटर नोएडा में नारियल पर नाली का पानी छिड़कने का मामला सामने आया था। इस मामले में पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था। उस घटना के वीडियो को हाल-फिलहाल का समझकर शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा का बताकर एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें एक युवक को नारियल पर नाली का पानी डालते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में जगह का नाम श्री राधाकृष्णन सोसायटी बताया गया है। वीडियो को कुछ यूजर्स ने जिस तरह से शेयर किया है, उससे ऐसा प्रतीत हो रहा है कि यह घटना हाल-फिलहाल की है।

विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की जांच में पाया कि यह घटना पिछले साल जून की है। मामला सामने आने के बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था। पुराने वीडियो को अभी शेयर कर भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर UP Times ने 26 जुलाई को वीडियो को शेयर (आर्काइव लिंक) करते हुए इसे ग्रेटर नोएडा की राधा कृष्ण सोसायटी के बाहर का बताया और यूपी पुलिस और नोएडा पुलिस से इस मामले में कार्रवाई की गुजारिश की।  

फेसबुक यूजर Amit Singh (आर्काइव लिंक) ने भी इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा,

गौतम बुध नगर आखिर कब बदलेगी इन लोगों की गिरी हुई मानसिकता, ग्रेटर नोएडा की राधा कृष्ण सोसायटी के बाहर नारियल का ठीआ लगाए हुए एक जिहादी उन पर नाली का पानी डालते हुए, बार-बार हर बार यही लोग क्यों ऐसा नीच क्रृत्य करते हैं।”

पड़ताल

वायरल वीडियो की जांच के लिए हमने एक्स यूजर यूपी टाइम्स की पोस्ट को चेक किया। इसके जवाब में नोएडा पुलिस ने घटना को 2023 का बताया। पोस्ट में जानकारी दी गई कि थाना बिसरख में इस मामले में केस दर्ज किया गया था। इस  मामले में कोर्ट में आरोपपत्र भी दिया जा चुका है।

6 जून 2023 को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार, वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने आरोपी समीर निवासी बरेली को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 270 (घातक कृत्य से जीवन के लिए खतरनाक बीमारी का संक्रमण फैलने की संभावना) के तहत केस दर्ज किया गया है।

न्यूज 18 की वेबसाइट पर 6 जून 2023 को छपी खबर में लिखा है कि आरोपी का नाम समीर खान है। राधा स्काई गार्डन सोसायटी के सुरक्षाकर्मियों की शिकायत पर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

लाइव हिन्दुस्तान की वेबसाइट पर भी इस खबर को देखा जा सकता है।

इस बारे में ग्रेटर नोएडा के टीवी जर्नलिस्ट अरविंद उत्तम का कहना है कि वायरल वीडियो एक साल पुराना है और पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था।

पुराने वीडियो को शेयर करने वाले एक्स यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। जुलाई 2022 से सक्रिय एक्स यूजर के 1025 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: जून 2023 में ग्रेटर नोएडा में नारियल पर नाली का पानी छिड़कने का मामला सामने आया था। इस मामले में पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था। उस घटना के वीडियो को हाल-फिलहाल का समझकर शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट