X
X

Fact Check : फिर मनमोहन सिंह की बेटी के नाम से वायरल हुई जॉर्ज सोरोस और उनकी पत्नी की तस्वीर 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि जॉर्ज सोरोस के साथ नजर आ रही महिला पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की बेटी नहीं, बल्कि उनकी पत्नी तामिको बोल्टन हैं। वायरल तस्वीर को दुष्प्रचार की मंशा से पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की बेटी के नाम से सोशल मीडिया यूजर्स वायरल कर रहे हैं। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर अमेरिकी निवेशक जॉर्ज सोरोस की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में  जॉर्ज सोरोस को एक महिला के साथ बैठे हुए देखा जा सकता है। इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है उनके साथ दिख रही महिला पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की बेटी हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। जॉर्ज सोरोस के साथ नजर आ रही महिला पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की बेटी नहीं, बल्कि उनकी पत्नी तामिको बोल्टन हैं। वायरल तस्वीर को दुष्प्रचार की मंशा से पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की बेटी के नाम से सोशल मीडिया यूजर्स वायरल कर रहे हैं। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘योगिन शास्त्री’ ने 27 जून 2024 को वायरल पोस्ट को शेयर किया है। फोटो पर लिखा हुआ है, भारत की केन्द्रीय “कांग्रेस पार्टी की सरकार के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की लड़की भारत में नरेन्द्र मोदीजी के विरोध में काम करने वाले जार्ज सोरोस के साथ आपत्ति जनक अवस्था में क्या देश विरोध में मनमोहन सिंह की पुत्री इतनी गिर गई है विचार योग्य बात है——–मोदी जी इस लिए कहें थें बाथरूम में रेनकोट पहनें नहाते थे मनमोहन क्या कारण- यह फंड भारत आने के रास्ते…गद्दारों की टोली में एक और George Soros + Monmohan Daughter….जॉर्ज सोर्सस जिसने मोदी सरकार को हराने के लिये पैसा पानी की तरह बहाया उसे इस बात के लिये तैयार किसने किया, यह रिश्ता क्या कहलाता है.?”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें वायरल तस्वीर द गार्डियन की वेबसाइट की एक रिपोर्ट में मिली। रिपोर्ट को 13 अगस्त 2012 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, वायरल तस्वीर में नजर आ रही महिला का नाम तामिको बोल्टन हैं। तामिको बोल्टन से जॉर्ज सोरोस ने साल 2012 में सगाई की थी।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट बिजनेस इनसाइडर की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 22 सितंबर 2013 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, जॉर्ज सोरोस ने साल 2013 में तामिको बोल्टन से शादी की थी। 

तामिको बोल्टन के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए हमने उनके बारे में खंगालना शुरू किया। हमें कई न्यूज रिपोर्ट्स मिली। बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, तामिको बोल्टन एक जापानी अमेरिकन हैं। वो एक एंटरप्रेन्योर हैं। वो फार्मा और योग से जुड़ी कंपनियां चलाती हैं। वो जॉर्ज सोरोस की ओपन सोसाइटी फाउंडेशन की बोर्ड सदस्य भी हैं।

सोशल मीडिया पर पहले भी यह दावा वायरल हो चुका है। विश्वास न्यूज ने उस दौरान भी इस दावे की पड़ताल की थी। रिपोर्ट को यहां पर पढ़ा जा सकता है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने कांग्रेस प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह मनमोहन सिंह की बेटी की तस्वीर नहीं है। 

अंत में हमने फोटो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर को पांच हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि जॉर्ज सोरोस के साथ नजर आ रही महिला पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की बेटी नहीं, बल्कि उनकी पत्नी तामिको बोल्टन हैं। वायरल तस्वीर को दुष्प्रचार की मंशा से पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की बेटी के नाम से सोशल मीडिया यूजर्स वायरल कर रहे हैं। 

  • Claim Review : जॉर्ज सोरोस के साथ बैठी नजर आ रही महिला पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की बेटी हैं।
  • Claimed By : FB User योगिन शास्त्री
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later