Fact Check: गौतम गंभीर की परिवार के साथ पुरानी तस्वीर को हालिया गणतंत्र दिवस से जोड़कर किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में दावा भ्रामक निकला। गौतम गंभीर की उनके परिवार के साथ यह तस्वीर 2018 से इंटरनेट पर मौजूद है।

Fact Check: गौतम गंभीर की परिवार के साथ पुरानी तस्वीर को हालिया गणतंत्र दिवस से जोड़कर किया जा रहा है वायरल

नई दिल्ली विश्वास न्यूज। भारत ने इस वर्ष 26 जनवरी को अपना 75 वां गणतंत्र दिवस मनाया। इस बीच सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर में पूर्व क्रिकेटर और सांसद गौतम गंभीर को अपने परिवार के साथ इंडिया गेट के सामने हाथों में तिरंगा पकड़े देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर हालिया है, जब उन्होंने अपने परिवार के साथ 75 वां गणतंत्र दिवस मनाया।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में दावा भ्रामक निकला। यह तस्वीर हालिया नहीं है और 2018 से इंटरनेट पर मौजूद है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

Suyash Shukla (सुयश शुक्ल) नाम के फेसबुक यूजर ने 27 जनवरी को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा “पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर अपनी पत्नी नताशा और बेटी के साथ 75 वे गणतंत्र दिवस मनाते हुए इंडिया गेट पर..!!”

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले तस्वीर को गौर से देखा। तस्वीर में गौतम गंभीर समेत उनके पूरे परिवार ने गर्मियों के कपड़े पहने हैं, जबकि दिल्ली में इस वक्त कड़ाके की ठंड है। यहां से हमें शक हुआ कि यह तस्वीर पुरानी हो सकती है।

गौतम गंभीर के फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम पेज को खंगालने पर हमें उनकी उनके परिवार के साथ कई हालिया तस्वीरें मिली, जिनमें उनकी बच्चियां वायरल तस्वीर से ज्यादा बड़ी लग रही है। यहां से हमारा शक यकीन में बदल गया कि यह तस्वीर पुरानी है।

इस वायरल तस्वीर की जांच करने के लिए हमने गूगल लेंस का सहारा लिया। हमें यह तस्वीर 2023 की ‘द सन’ की एक खबर में मिली। यहां इस तस्वीर को फाइल फोटो बताया गया था।

हमें यह तस्वीर लेटेस्टली डट कॉम की 15 अगस्त 2018 की गैलरी में भी मिली।

और ढूंढ़ने पर हमें यह तस्वीर क्रिकफिट अपडेट नाम के फेसबुक पेज पर भी 15 अगस्त 2018 को अपलोड मिली।

हमारी पड़ताल से यह तो साफ हुआ कि तस्वीर हालिया नहीं है और 2018 से इंटरनेट पर मौजूद है, मगर हम स्वतंत्र रूप इसके समय की पुष्टि नहीं करते।

पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क साध। उन्होंने भी पुष्टि करते हुए बताया कि यह तस्वीर हालिया नहीं है और लंबे समय से इंटरनेट पर मौजूद है।

वायरल तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ फेसबुक यूजर सुयश शुक्ल ने शेयर किया था। प्रोफ़ाइल के अनुसार, यूजर उत्तर प्रदेश के सीतापुर के रहने वाले हैं। यूजर के 65 हजार से अधिक फ़ॉलोअर्स हैं। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में दावा भ्रामक निकला। गौतम गंभीर की उनके परिवार के साथ यह तस्वीर 2018 से इंटरनेट पर मौजूद है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट