X
X

Fact Check : SP प्रवक्ता के तौर पर गौरव भाटिया के पुराने बयान को हाल का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बीजेपी और आरएसएस के खिलाफ बोलते गौरव भाटिया का वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि साल 2014 का है। वीडियो को आधे-अधूरे तथ्यों के साथ भ्रम फैलाने के उद्देश्य से शेयर किया जा रहा है। गौरव भाटिया ने साल 2014 में बीजेपी को लेकर यह बयान दिया था। उस दौरान वो बीजेपी नहीं, बल्कि समाजवादी पार्टी का हिस्सा थे। गौरव भाटिया ने साल 2017 में समाजवादी पार्टी छोड़ दी थी और भाजपा से जुड़ गए थे। 

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। रामनवमी के मौके पर देश के कई राज्यों में हिंसा देखने को मिली है। इसी से जोड़कर सोशल मीडिया पर गौरव भाटिया का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में वो हिंसा के लिए भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को वजह बताते हुए नजर आ रहे हैं। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने हाल ही में  देश के कई राज्यों में हुई हिंसा के लिए बीजेपी और आरएसएस को जिम्मेदार ठहराया है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि साल 2014 का है। वीडियो को आधे-अधूरे तथ्यों के साथ भ्रम फैलाने के उद्देश्य से शेयर किया जा रहा है। गौरव भाटिया ने साल 2014 में बीजेपी को लेकर यह बयान दिया था। उस दौरान वो बीजेपी नहीं, बल्कि समाजवादी पार्टी का हिस्सा थे। गौरव भाटिया ने साल 2017 में समाजवादी पार्टी छोड़ दी थी और भाजपा से जुड़ गए थे। 

क्या हो रहा है वायरल ? 

फेसबुक यूजर प्रियंका गांधी ने 5 अप्रैल 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “हाल में ही कई राज्यों में हुई प्रायोजित हिंसा के पीछे छिपे BJP- RSS VHP Model का खुलासा करते BJP के ‘कद्दावर नेता’ श्री @gauravbh जी।।Note- कृपया share मत कीजियेगा, भाटिया जी पर ED, CBI, IT का छापा भी पड़ सकता है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

https://twitter.com/srinivasiyc/status/1643256993380196353
https://twitter.com/AnilPatel_IN/status/1643260735437553664

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें पूरा वीडियो एबीपी न्यूज के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 18 अगस्त 2014 को शेयर किया गया है। कैप्शन में गौरव भाटिया को समाजवादी पार्टी का नेता बताया गया है। असली वीडियो में देखा जा सकता है कि रिपोर्टर पहले गौरव भाटिया से मोहन भागवत के भाषण को लेकर एक सवाल पूछती है, जिस पर वो यह जवाब देते हैं। 58 सेकंड के बाद से वायरल वीडियो वाले बयान को सुना जा सकता है। 

हिंदुस्तान टाइम्स पर 2 अप्रैल 2017 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, गौरव भाटिया  समाजवादी पार्टी का दामन छोड़ बीजेपी के साथ जुड़ गए थे। हमारी अब तक की पड़ताल से यह साबित होता है कि गौरव भाटिया का यह बयान 9 साल पुराना है और उस समय वह बीजेपी नहीं, बल्कि समाजवादी पार्टी के नेता थे।

अधिक जानकारी के लिए हमने बीजेपी के प्रवक्ता विजय सोनकर शास्त्री से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो काफी पुराना है। पार्टी की छवि खराब करने के लिए सोशल मीडिया पर इस तरह से पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

पहले भी यह वीडियो अलग-अलग दावों के साथ वायरल हो चुका है, जिसकी पड़ताल को आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के पेज की सोशल स्कैनिंग की। हमने पाया कि यह पेज प्रियंका गांधी के नाम से बनाया गया एक फैन पेज है। यूजर को फेसबुक पर तीन लाख 70 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बीजेपी और आरएसएस के खिलाफ बोलते गौरव भाटिया का वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि साल 2014 का है। वीडियो को आधे-अधूरे तथ्यों के साथ भ्रम फैलाने के उद्देश्य से शेयर किया जा रहा है। गौरव भाटिया ने साल 2014 में बीजेपी को लेकर यह बयान दिया था। उस दौरान वो बीजेपी नहीं, बल्कि समाजवादी पार्टी का हिस्सा थे। गौरव भाटिया ने साल 2017 में समाजवादी पार्टी छोड़ दी थी और भाजपा से जुड़ गए थे। 

  • Claim Review : बीजेपी नेता गौरव भाटिया ने राम नवमी के मौके पर हुई हिंसा के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर प्रियंका गांधी
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later