Fact Check: विमान हादसे के नाम पर वायरल वीडियो असल में एक गेमिंग फुटेज है

हालिया विमान हादसे के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो किसी वास्तविक हादसे का नहीं, बल्कि एक गेमिंग क्लिप का फुटेज है।

Fact Check: विमान हादसे के नाम पर वायरल वीडियो असल में एक गेमिंग फुटेज है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में 2 हवाई जहाजों को टकराते देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह भारत में हुए एक हालिया विमान हादसे का फुटेज है।  

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रहा यह वीडियो किसी वास्तविक दुर्घटना का नहीं है, बल्कि एक वीडियो गेम का फुटेज है।

क्या है वायरल?

इंस्टाग्राम यूजर ‘cute_foujai__07’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को 14 नवंबर को शेयर किया और इसे हालिया विमान हादसे का बताया है।

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो को भारत में हुआ हालिया विमान हादसा बताते हुए शेयर किया जा रहा है। कीवर्ड्स के साथ किये गए न्यूज सर्च में हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें किसी न्यूज में भारत में हुए किसी हालिया विमान हादसे का जिक्र हो। वीडियो में दिख रहे दोनों प्लेन पैसेंजर एयरक्राफ्ट हैं। अगर ऐसा कोई क्रैश हुआ होता, तो वो खबरों में जरूर आता।

 पड़ताल के लिए हमने इस वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल लेंस पर रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें यह वीडियो एक टिकटॉक अकाउंट पर मिला। चूंकि  यह ऐप भारत में बैन है इसलिए हम इस वीडियो की चला नहीं पाए। हालांकि, सर्च रिजल्ट में आये स्क्रीनशॉट पर हमें टेक्स्ट लिखा दिखा, “Airbus a320 Hit by Giant Plane Crash Landing into Valley The GTA 5”

यहाँ से क्लू लेते हुए हमने कीवर्ड सर्च किया तो हमें ऐसे प्लेन क्रैश के कई वीडियो दिखे। सभी गेमिंग वीडियो थे।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने गेमिंग इन्फ्लुएंसर और डायनेमो गेम्स के फाउंडर अनीश जैन से संपर्क साधा। उन्होंने बताया कि वायरल क्लिप एक सिमुलेशन क्लिप है, जिसे  GTA 5 गेम के दौरान रिकॉर्ड किया गया है। यह किसी की प्राइवेट गेमिंग फुटेज हो सकती है।

विश्वास न्यूज ने बीते समय में कई ऐसे फैक्ट चेक किये हैं, जिसमें लोग गेमिंग क्लिप्स को असली समझ कर  शेयर कर रहे थे। उन्हें यहां देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो को शेयर करने वाले इंस्टाग्राम यूजर cute_foujai__07 को करीब 96  हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: हालिया विमान हादसे के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो किसी वास्तविक हादसे का नहीं, बल्कि एक गेमिंग क्लिप का फुटेज है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट