Fact Check: पठान के बाद 26 जनवरी को गदर 2 नहीं हो रही रिलीज़

विश्वास न्यूज़ ने इस पोस्ट की पड़ताल में पाया कि यह दवा फर्जी है। ग़दर 2 की रिलीज़ डेट का अभी एलान नहीं किया गया है। विश्वास न्यूज़ से बात करते हुए सनी देओल के पीए ने भी वायरल पोस्ट को फर्जी बताया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर शाहरुख़ खान की मल्टी स्टारर फिल्म पठान को लेकर चल रहे बायकॉट के बीच तमाम तरीके की फर्जी और भ्रामक ख़बरें भी वायरल हो रही हैं। इसी कड़ी में पठान का बायकाट करने वाले यूजर यह दावा कर रहे हैं कि फिल्म पठान की रिलीज़ के एक दिन बाद 26 जनवरी को सनी देओल और अमीषा पटेल की फिल्म ग़दर 2 रिलीज़ होने वाली है।

विश्वास न्यूज़ ने इस पोस्ट की पड़ताल में पाया कि यह दवा फर्जी है। ग़दर 2 की रिलीज़ डेट का अभी एलान नहीं किया गया है। विश्वास न्यूज़ से बात करते हुए सनी देओल के पीए ने भी वायरल पोस्ट को फर्जी बताया है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ‘अब होगा न्याय: 25 जनवरी पठान vs 26 जनवरी गदर 2 अब बचा को हकले अपना माकन पठान। क्यों भक्तों अब आएगा न मजा।”

वायरल पोस्ट को फैक्ट चेक किये जाने की मकसद के यहाँ ज्यों के त्यों लिखा गया है। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गदर 2 की रिलीज़ डेट के बारे में खोजना शुरू किया। सर्च में हमें किसी भी भरोसेमंद न्यूज़ वेबसाइट पर यह खबर नहीं मिली।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने ग़दर 2 की स्टार कास्ट सनी देओल और अमीषा पटेल के सभी सोशल मीडिया हैंडल्स को चेक किया, लेकिन वहां भी हमें ग़दर 2 की रिलीज़ डेट का कोई एलान नहीं मिला।

गदर 2 के डायरेक्टर अनिल शर्मा ने अपने ट्विटर हैंडल पर फिल्म की शूटिंग से जुड़े कई ट्वीट किये हैं, लेकिन उनके हैंडल पर भी तारीखों से जुड़ा कोई एलान नहीं मिला।

विश्वास न्यूज़ ने पुष्टि के लिए सनी देओल के पीए पंकज जोशी से संपर्क किया और उन्होंने हमें बताया, ”गदर 2 फिल्म की रिलीज़ की तारीखों का एलान नहीं किया गया है, फिल्म की शूटिंग कल ही पूरी हुई है।”

विश्वास न्यूज की वेबसाइट इससे संबंधित सभी फैक्ट चेक रिपोर्ट को पढ़ा जा सकता है।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर एक खास विचारधारा से प्रेरित पोस्ट शेयर करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने इस पोस्ट की पड़ताल में पाया कि यह दवा फर्जी है। ग़दर 2 की रिलीज़ डेट का अभी एलान नहीं किया गया है। विश्वास न्यूज़ से बात करते हुए सनी देओल के पीए ने भी वायरल पोस्ट को फर्जी बताया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट