X
X

Fact Check: दंपती की मौत के बाद चार किडनियां उपलब्ध होने की फर्जी पोस्ट फिर से हुई शेयर

दंपती की मौत के बाद चार किडनियां उपलब्ध होने का मैसेज फर्जी है। यह करीब सात साल से इंटरनेट पर शेयर किया जा रहा है।

Fact Check, Kidneys, Health, Meerut,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। दो लोगों की मौत के बाद चार किडनियां उपलब्ध होने की पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि दंपती की सड़क हादसे में मौत के बाद उनका परिवार किडनियां दान करना चाहता है। मैसेज के साथ में तीन मोबाइल नंबर भी दिए गए हैं और मैसेज को ज्यादा से ज्यादा फॉरवर्ड करने की अपील की जा रही है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि यह मैसेज करीब सात साल से इंटरनेट पर शेयर किया जा रहा है। पोस्ट में दिया गया पहला नंबर मेरठ के एक डॉक्टर का है, जो लगातार बिजी जा रहा है, जबकि दूसरा व तीसरा नंबर उपयोग में नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर्स ने इस पोस्ट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया।

Four Kidneys Available Message

फेसबुक यूजर Rakesh Kumawat ने 14 सितंबर को पोस्ट (आर्काइव लिंक) में लिखा,

D B Singh
प्रिय सभी दोस्तों
खास बात यह है कि 4 किडनी उपलब्ध हैं।
कल एक दुर्घटना में हमारे परिवार के भाई श्री सुधीर और उनकी पत्नी की मृत्यु हो जाने के कारण डॉक्टर ने उन्हें ब्रेन डेड घोषित कर दिया है। श्री सुधीर B+ हैं और उनकी पत्नी O+ हैं। उनका परिवार मानवता के लिए अपनी किडनी दान करना चाहता है। कृपया प्रसारित करें।
9837285283 पर संपर्क करें
9581544124
8977775312
किसी दूसरे ग्रुप में फॉरवर्ड करें, हो सकता है किसी की मदद हो जाए।
Please Share more to more with Needful person

Four Kidneys Available Message

पड़ताल

वायरल दावे को कीवर्ड से सर्च करने पर हमें पता चला कि 2017 में भी यह मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है। फेसबुक यूजर Ritu Raj ने इसे 24 अक्टूबर 2017 को शेयर किया है। इसमें पहला मोबाइल नंबर समान है जबकि दूसरा बदला हुआ है। इसमें तीसरा नंबर नहीं दिया गया है।

Four Kidneys Available Message

5 सितंबर 2021 को ऑनलाइन मनोरमा में छपी खबर के अनुसार, “पुलिस ने लोगों को सतर्क किया है कि इस तरह के मैसेज के जरिए ठग रुपये ऐंठने का काम करते हैं।” खबर में लिखा है कि पहला नंबर सक्रिय है, लेकिन उसे कोई रिसीव नहीं करता है, जबकि दूसरा और तीसरा मोबाइल नंबर सक्रिय नहीं है।

Four Kidneys Available Message

हमने तीनों मोबाइल नंबरों को चेक किया। इनमें से पहले नंबर 9837285283 पर फोन करने पर वह बिजी जाता रहा। बाकी के दोनों नंबर 9581544124 और 8977775312 सक्रिय नहीं हैं।

इससे पहले जब यह पोस्ट वायरल हुई थी, तब विश्वास न्यूज ने मेरठ के स्थानीय पत्रकार केपी त्रिपाठी ये बात की ​थी। उन्होंने बताया था कि कुछ साल पहले मेरठ के डॉ. संदीप गर्ग का नंबर चार किडनियां उपलब्ध वाले मैसेज के साथ वायरल कर दिया गया था। इसके बाद उनके पास कई कॉल आने लगी थी। इससे परेशान होकर उन्होंने पुलिस को शिकायत भी दी की। उन्होंने इस मैसेज को फर्जी बताया था।

फेक मैसेज को पोस्ट करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। राजस्थान के हनुमानगढ़ में रहने वाले यूजर के चार हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: दंपती की मौत के बाद चार किडनियां उपलब्ध होने का मैसेज फर्जी है। यह करीब सात साल से इंटरनेट पर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : दंपती की सड़क हादसे में मौत के बाद उनका परिवार किडनियां दान करना चाहता है।
  • Claimed By : FB User- Rakesh Kumawat
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later