Fact Check: आप नेता आतिशी के पांच साल पुराने वीडियो को लोकसभा चुनाव 2024 से जोड़कर किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में दावा भ्रामक पाया। आम आदमी पार्टी नेता आतिशी का यह वीडियो असल में 2019 का है।

Fact Check: आप नेता आतिशी के पांच साल पुराने वीडियो को लोकसभा चुनाव 2024 से जोड़कर किया जा रहा वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण की वोटिंग आज हो रही है। इस बीच सोशल मीडिया पर आप नेता आतिशी का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वे “बीजेपी पार्टी के कैंडिडेट की बजाय दूसरी पार्टी  का कैंडिडेट अगर ‘गुंडा’ भी हो, तो उसे वोट देने” की बात कह रहीं हैं। सोशल मीडिया यूजर इस वीडियो को हालिया समझकर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में दावा भ्रामक पाया। यह वीडियो असल में 2019 का है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

जनार्दन मिश्रा नाम के फेसबुक यूजर (Archive) ने 26 अप्रैल को इस वीडियो को शेयर करते हुए साथ में लिखा “अगर गुंडे को वोट देना पड़े, तो गुंडे को दे देना क्योंकि मोदी को हराना है – आतिशी मारलेना और यह आये थे राजनीति बदलने। “

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने वीडियो को ठीक से सुना। इसमें आतिशी सपा और बसपा के गठबंधन की बात कर रहीं हैं, जबकि 2024 लोकसभा  चुनाव में सपा और बसपा का गठबंधन है ही नहीं। हमें शक हुआ कि यह वीडियो पुराना हो सकता है।

पड़ताल के लिए हमने इस वीडियो के स्क्रीनशॉट्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह वीडियो कई सोशल मीडिया पोस्ट्स (Archive) में 2019 में अपलोड (Archive) मिला।

हमें यह वीडियो कई यूट्यूब चैनल्स पर भी 2019 में अपलोड मिला।

हमें आतिशी के इस बयान पर कई मीडिया रिपोर्ट्स भी मिलीं। इंडियन एक्सप्रेस की 28 अप्रैल 2019 की एक रिपोर्ट के अनुसार, “तिकोना पार्क में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए, आतिशी को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि केवल एसपी-बीएसपी गठबंधन ही यूपी में बीजेपी को हरा सकता है और भले ही उनके उम्मीदवारों की आपराधिक पृष्ठभूमि हो, लेकिन बीजेपी को दूर रखने के लिए उन्हें वोट देना चाहिए।”

हमने इस विषय में अधिक जानकारी के लिए दैनिक जागरण के दिल्ली मेट्रो एडिटर सौरभ श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने  कन्फर्म किया कि यह वीडियो 2019 का है।

पुराने वीडियो को हालिया समझकर शेयर करने वाले फेसबुक यूजर जनार्दन मिश्रा की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके अनुसार, यूजर  के लगभग 1.5 लाख फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में दावा भ्रामक पाया। आम आदमी पार्टी नेता आतिशी का यह वीडियो असल में 2019 का है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट