Fact Check: फिरोज खान ने नहीं की जया बच्चन पर आपत्तिजनक टिप्पणी, फर्जी अकाउंट से ट्वीट किया बयान हुआ वायरल

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में ये दावा गलत साबित हुआ है। फिरोज खान ने जया बच्चन पर किसी तरह की कोई आपत्तिजनक टिप्पणी या ट्वीट नहीं किया है। फर्जी अकाउंट से किया गया ट्वीट फिरोज खान के नाम से वायरल हो रहा है।

Fact Check: फिरोज खान ने नहीं की जया बच्चन पर आपत्तिजनक टिप्पणी, फर्जी अकाउंट से ट्वीट किया बयान हुआ वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन को हाल ही में पनामा पेपर्स लीक मामले को लेकर पूछताछ करने के लिए दिल्ली बुलाया गया था। इसके बाद समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन राज्यसभा में बीजेपी पर जमकर बरसीं और भाजपा सदस्यों को शाप दे दिया था। जिस पर सोशल मीडिया यूजर्स ने उन्हें जमकर ट्रोल किया था। इसी के साथ ही सोशल मीडिया पर एक दावा तेजी से वायरल हो रहा है कि महाभारत सीरियल में अर्जुन का किरदार निभा चुके अभिनेता फिरोज खान ने जया बच्चन पर आपत्तिजनक टिप्पणी की है।

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में ये दावा गलत साबित हुआ है। फिरोज खान ने जया बच्चन पर किसी तरह की कोई आपत्तिजनक टिप्पणी या ट्वीट नहीं किया है। फर्जी अकाउंट से किया गया ट्वीट फिरोज खान के नाम से वायरल हो रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर बिंदिया राजपूत (Ziddi) ने ट्विट करते हुए लिखा है कि महाभारत सीरियल में अर्जुन का रोल करने वाले फिरोज खान का विवादित बयान – अमिताभ बच्चन ने पिछले 50 सालों में जो अपनी इज्ज़त बनाई थी उसकी नटगुल्ली पत्नी ने उस इज्ज़त के *** लगा दिए”।

यहां वायरल मैसेज को ज्यों का त्यों प्रस्तुत किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। फेसबुक पर भी यूजर्स इस दावे को शेयर कर रहे हैं।

https://twitter.com/Thakurain_Bindu/status/1473876274904911873

पड़ताल –

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ा एक वीडियो @ARJUNFEROZKHAN नामक ट्विटर अकाउंट पर मिला। वीडियो में फिरोज खान बोलते हुए नजर आ रहे हैं कि उन्होंने जया बच्चन को लेकर किसी तरह का कोई बयान नहीं दिया है। वायरल दावा गलत है।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के पत्रकार रूपेश कुमार गुप्ता की सहायता से फिरोज खान से संपर्क किया। हमने वायरल दावे को वॉट्सऐप के जरिए उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। फर्जी अकाउंट से उनके नाम पर गलत तरह के ट्वीट किए जा रहे हैं। मैंने फर्जी अकाउंट के खिलाफ साइबर सेल में शिकायत करने का फैसला किया है। उन्होंने हमारे साथ अपना एक वीडियो भी शेयर किया। जिसमें वो बताते हुए नजर आ रहे हैं कि वायरल दावा फर्जी है और उनकी असली आईडी ARJUN FEROZ KHAN है।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले ट्विटर यूजर बिंदिया राजपूत (Ziddi) की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर को ट्विटर पर 12 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। बिंदिया राजपूत (Ziddi) का अकाउंट एक नवंबर 2001 से सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में ये दावा गलत साबित हुआ है। फिरोज खान ने जया बच्चन पर किसी तरह की कोई आपत्तिजनक टिप्पणी या ट्वीट नहीं किया है। फर्जी अकाउंट से किया गया ट्वीट फिरोज खान के नाम से वायरल हो रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट