Fact Check : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बेटी के नाम पर फिर से वायरल हुई महिला अफसर की तस्वीर

विश्वास न्यूज़ ने जांच में पाया कि वायरल तस्वीर में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ दिखाई दे रही सेना अधिकारी उनकी बेटी नहीं है। निर्मला सीतारमण की बेटी का नाम वांगमयी परकला है। वायरल तस्वीर उस समय की है, जब निर्मला सीतारमण अरुणाचल प्रदेश में सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाने गईं थीं। तस्वीर को अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की एक तस्वीर फिर से सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही है। इसमें निर्मला सीतारमण के साथ सेना की वर्दी में एक युवती के साथ देखा जा सकता है। पोस्ट वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि इसमें सीतारमण के साथ खड़ी महिला उनकी बेटी हैं। विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की और वायरल दावे को फर्जी पाया। जांच में हमें पता चला कि यह तस्वीर पहले भी कई बार वायरल हो चुकी है। तस्वीर में नजर आ रही महिला आर्मी की ऑफिसर हैं। इंटरनेट पर वायरल तस्वीर हमें साल 2018 को अपलोड मिली।  

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर ‘राम जी’ ने 20 नवंबर को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की एक पुरानी तस्वीर को पोस्ट करते हुए लिखा है  : ‘वर्तमान में वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण अपनी पुत्री के साथ।’

फेसबुक पोस्ट के कंटेंट को यहां ज्यों का त्यों लिखा गया है। पोस्ट को सच समझ कर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल हो रही तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च करना शुरू किया। ओरिजनल तस्वीर हमें रक्षा मंत्री कार्यालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर मिली।  @DefenceMinIndia ने 7 नवंबर 2018 को इस तस्वीर के साथ -साथ और कई तस्वीरों को शेयर करते हुए बताया कि अरुणाचल प्रदेश में निर्मला सीतारमण ने सैनिकों, उनके परिवार और स्थानीय लोगों के साथ दिवाली मनाईं।

सर्च के दौरान हमें सुनीता गुप्ता नाम की ट्विटर यूजर द्वारा भी तस्वीर शेयर मिली। 8 नवंबर 2018 को किए ट्वीट में बताया गया, “भारतीय इतिहास में ऐसा पहली बार 4 साल से लगातार हो रहा है, जब देश के प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री सब दीपावली अपने परिवार के साथ नहीं, बल्कि देश के रक्षा के लिए तैनात जवानों के साथ मिलकर सरहद पर मना रहे हैं.!”

https://twitter.com/Sunitagupta__/status/1060438098062917632

इसके अतिरिक्त, हमें रक्षा मंत्रालय के प्रधान प्रवक्ता ए. भारत भूषण बाबू का 2 जनवरी, 2019 का एक ट्वीट मिला, जिसमें स्पष्ट किया गया था कि वायरल तस्वीर में निर्मला सीतारमण के साथ यूनिफॉर्म पहने दिख रही अधिकारी उनकी बेटी नहीं थी। ट्वीट में लिखा गया था, “स्पष्टीकरण। यह एक आधिकारिक यात्रा के दौरान रक्षा मंत्री के एलओ के रूप में नियुक्त सेना अधिकारी के अनुरोध पर खींची गई तस्वीर है। वह आरएम की बेटी नहीं है, जैसा कि कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में सुझाव दिया गया है।”

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने तस्वीर को गौर से देखा। हमें सेना अधिकारी की वर्दी पर ‘निकिता’ लिखा हुआ नज़र आया, जबकि निर्मला सीतारमण की बेटी का नाम ‘वांगमयी परकला’ है। वांगमयी परकला ने अपनी स्कूली शिक्षा हैदराबाद में पूरी की है। उन्होंने मेडिल स्कूल, नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी, यूएसए में पत्रकारिता में मास्टर की पढ़ाई की है। अंग्रेजी साहित्य में स्नातकोत्तर करने के बाद उन्होंने कुछ समय तक मीडिया में काम किया। वह अब एक प्रिंट और विजुअल जर्नलिस्ट के रूप में काम कर रही हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के नेशनल ब्यूरो के पत्रकार नीलू रंजन से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। तस्वीर में निर्मला सीतारमण के साथ दिखाई दे रही सेना अधिकारी उनकी बेटी नहीं है।

सर्च में हमें पता चला कि यह तस्‍वीर पहले भी कई बार समान दावे के साथ वायरल हो चुकी है जिसकी जांच विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारी पहले की पड़ताल को यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने इस तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि फेसबुक पर यूजर के 785 फ्रेंड्स हैं। यूजर ने अपनी जानकारी को शेयर नहीं किया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने जांच में पाया कि वायरल तस्वीर में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ दिखाई दे रही सेना अधिकारी उनकी बेटी नहीं है। निर्मला सीतारमण की बेटी का नाम वांगमयी परकला है। वायरल तस्वीर उस समय की है, जब निर्मला सीतारमण अरुणाचल प्रदेश में सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाने गईं थीं। तस्वीर को अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट