Fact Check: क्षतिग्रस्त इमारत की यह फोटो ताइवान की फरवरी 2018 की है, हालिया भूकंप की नहीं

हाल में ताइवान में आए भूकंप से वहां जानमाल का नुकसान हुआ है, लेकिन झुकी हुई इमारत की फोटो फरवरी 2018 की है। फरवरी 2018 में हुआलिन में आए भूकंप से युन सुई इमारत एक तरफ झुक गई थी।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ताइवान में आए भूकंप से वहां काफी नुकसान हुआ है। इसकी कई फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। इनमें से एक फोटो क्षतिग्रस्त बहुमंजिला इमारत की भी है। कुछ यूजर्स इसे शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह फोटो ताइवान में हाल में आए भूकंप की है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल फोटो फरवरी 2018 की है। ताइवान में उस समय भी भूकंप की वजह से काफी नुकसान हुआ था। इसका हाल में आए भूकंप से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Niran Sadakorn (आर्काइव लिंक) ने 18 सितंबर को फोटो पोस्ट करते हुए लिखा,

7.2 magnitude earthquake strikes off east cost of Taiwan
(ताइवान के ईस्ट कोस्ट में 7.2 मैग्नीट्यूड का भूकंप आया।)

ट्विटर यूजर Sariful Mallick (आर्काइव लिंक) ने भी 18 सितंबर को फोटो को ट्वीट करते हुए इसे ताइवान में आए हालिया भूकंप का बताया।

पड़ताल

वायरल फोटो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले Sariful Mallick के ट्वीट को देखा। इसमें कमेंट्स में कई यूजर्स ने फोटो को पुरानी बताया है।

इसके बाद फोटो को गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। इसमें हमें 8 फरवरी 2018 को सीएनएन की खबर का लिंक मिला। इसमें वायरल फोटो का इस्तेमाल किया गया है। खबर के अनुसार, हुआलिन में आए भूकंप से काफी जानमाल का नुकसान हुआ है। इससे युन सुई बिल्डिंग एक तरफ झुक गई है।

द जर्नल में 7 फरवरी 2018 को छपी खबर के अनुसार, भूकंप से चार लोगों की मौत हुई है, जबकि 200 से ज्यादा घायल हैं। युन सुई बिल्डिंग में बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है। भूकंप की वजह से 12 मंजिला इमारत एक तरफ झुक गई है। खबर में वायरल फोटो को देखा जा सकता है।

चाइना डेली में 8 फरवरी 2018 को छपी रिपोर्ट में वायरल फोटो को देखा जा सकता है। इसके मुताबिक, हुआलिन में आए भूकंप की वजह से एक रिहायशी इमारत झुक गई है। उसकी पहली मंजिल नष्ट हो चुकी है। क्षतिग्रस्त इमारत से लोगों को निकालने के लिए बचाव कार्य चल रहा है।

द हिंदू में 18 सितंबर को छपी खबर में लिखा है कि 18 सितंबर को आए भूकंप ने ताइवान के अधिकतर हिस्सों को हिला दिया है। इसमें एक तीन मंजिला इमारत गिर गई है, जिसमें कुछ लोगों के फंसे होने की आशंका है।

फोटो की अधिक पुष्टि के लिए हमने ताइवान के पत्रकार जेम्स कैटर से ट्विटर पर संपर्क किया। उनके साथ हमने वायरल फोटो को शेयर किया। उनका कहना है, ‘यह पुरानी फोटो है। हालिया भूकंप से इसका कोई संबंध नहीं है।

वायरल फोटो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Niran Sadakorn की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह एंफो प्रैन बुरी के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: हाल में ताइवान में आए भूकंप से वहां जानमाल का नुकसान हुआ है, लेकिन झुकी हुई इमारत की फोटो फरवरी 2018 की है। फरवरी 2018 में हुआलिन में आए भूकंप से युन सुई इमारत एक तरफ झुक गई थी।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट