Fact Check : अमेरिकी संस्थान ने राम मंदिर को नहीं दान किए  12 नए स्वर्ण वाहन, वायरल दावा भ्रामक

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अयोध्या राम मंदिर को अमेरिकी संस्थान की ओर से 12 स्वर्ण वाहन दान करने का वायरल दावा भ्रामक है। अमेरिकन आर्य वैश्य वासवी एसोसिएशन ने साल 2023 में तेलंगाना के भद्राचलम में स्थित श्री रामचंद्र स्वामी मंदिर को 12 स्वर्ण वाहन दान किए थे। इसका अयोध्या राम मंदिर से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check : अमेरिकी संस्थान ने राम मंदिर को नहीं दान किए  12 नए स्वर्ण वाहन, वायरल दावा भ्रामक

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अमेरिकन आर्य वैश्य वासवी एसोसिएशन ने अयोध्या के राम मंदिर को 12 नए स्वर्ण वाहन दान किए हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। अमेरिकन आर्य वैश्य वासवी एसोसिएशन (Arya Vaishya Vasavi Association) ने साल 2023 में तेलंगाना के भद्राचलम में स्थित श्री रामचंद्र स्वामी मंदिर को 12 स्वर्ण वाहन दान किए थे। इसका अयोध्या राम मंदिर से कोई संबंध नहीं है। 

क्या हो रहा है वायरल ? 

फेसबुक यूजर प्रिंस राजपूत ने 1 फरवरी 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “एनआरआई वासवी एसोसिएशन यूएसए ने बालक राम मंदिर अयोध्या के लिए 12 स्वर्ण वाहन भेंट किए थे।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट वी6 न्यूज तेलगु नामक एक यूट्यूब चैनल पर मिली। वीडियो को 21 नवंबर 2023 को अपलोड किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, भद्राचलम में स्थित रामचंद्र स्वामी मंदिर को एनआरआई वासवी संघम ने 12 नए स्वर्ण दिव्य वाहन दान किए। वीडियो  में 8 सेकेंड से वायरल वीडियो वाले हिस्से को देखा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान हमें दावे से जुड़ी न्यूज रिपोर्ट तेलंगाना न्यूज 18 की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 25 जनवरी 2023 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार,  यह दान अमेरिका स्थित एनआरआई वासवी एसोसिएशन (एनआरआईवीए) नामक एक संस्था ने दिया था। इन स्वर्ण वाहनों की लागत 65 लाख रुपए तक है। भद्राचलम मंदिर में सेवा के रूप में दान किए थे। 

अधिक जानकारी के लिए अयोध्या दैनिक जागरण के संपादकीय प्रभारी रमा शरण अवस्थी से संपर्क किया। उन्होंने दावे को गलत बताया है।

अंत में हमने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को दिल्ली का रहने वाला बताया हुआ है। यूजर को 3.1 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अयोध्या राम मंदिर को अमेरिकी संस्थान की ओर से 12 स्वर्ण वाहन दान करने का वायरल दावा भ्रामक है। अमेरिकन आर्य वैश्य वासवी एसोसिएशन ने साल 2023 में तेलंगाना के भद्राचलम में स्थित श्री रामचंद्र स्वामी मंदिर को 12 स्वर्ण वाहन दान किए थे। इसका अयोध्या राम मंदिर से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट