Fact Check : एडिटेड तस्वीरों को शेयर कर दीपिका-रणवीर का बेबी होने की झूठी अफवाह की जा रही है वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह के घर बच्चा होने का दावा फेक है। वायरल हो रही तस्वीरें एडिटेड हैं।

Fact Check : एडिटेड तस्वीरों को शेयर कर दीपिका-रणवीर का बेबी होने की झूठी अफवाह की जा रही है वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह के घर बच्चे ने जन्म लिया है। पोस्ट में कई तस्वीरों को भी शेयर किया जा रहा है। तस्वीरों में देखा जा सकता है कि दीपिका पादुकोण के हाथ  में एक बच्चा है।  

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पोस्ट में किया जा रहा दावा फेक है। दीपिका पादुकोण की ये तस्वीरें एडिटेड हैं।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर Rajsthan Buzz (राजस्थान बज) ने 18 फरवरी 2024 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “दीपिका पादुकोण बनी मां, गोद लिए इंटरनेट पर तस्वीरें हुई वायरल? लोग दे रहे जमकर बधाई ।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें दीपिका पादुकोण के बच्चे को जन्म देने की कोई रिपोर्ट नहीं मिली।

ढूंढ़ने पर हमें दीपिका पादुकोण को लेकर लेटेस्ट ख़बरों में उनके हाल में बाफ्टा अवॉर्ड्स  में जाने की खबरें मिलीं, जहाँ उनके सफ़ेद साड़ी के लुक की काफी चर्चा रही। दैनिक जागरण की 19 फरवरी की खबर के अनुसार, “18 फरवरी को 77वें ब्रिटिश अकादमी फिल्म पुरस्कार समारोह (BAFTA 2024) का आयोजन लंदन के रॉयल फेस्टिवल हॉल में हुआ। इस फिल्म फेस्टिवल में कई दिग्गज हस्तियां शामिल हुईं। इसी बीच भारत की ओर से एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण बतौर प्रेजेंटेटर यहां पहुंची थी, जिन्होंने अपने देसी लुक से खूब चर्चा बटोरी है। अवॉर्ड फंक्शन में एक्ट्रेस सब्यसाची की शिमरी ऑफ व्हाइट साड़ी में नजर आईं, जिसने अवॉर्ड शो की सारी लाइमलाइट ही चुरा ली।”

दीपिका के बाफ्टा अवार्ड में  प्रेजेंटर  के रूम में भाग लेने को लेकर हमें और भी कई खबरें मिलीं।

इसके बाद हमने एक-एक करके वायरल तस्वीरों को जांचना शुरू किया।

पहली तस्वीर

पहली तस्वीर में दीपिका पादुकोण के हाथ में एक नवजात बच्चा देखा जा सकता है। साथ ही दीपिका पादुकोण ने हॉस्पिटल गाउन पहना हुआ है। जब हमने इस तस्वीर को यांडेक्स रिवर्स इमेज पर सर्च किया, तो हमें इसी तस्वीर पर काजल अग्रवाल और प्रियंका चोपड़ा समेत और भी कई फिल्म स्टार का चेहरा चिपका मिला। हूबहू  बच्चे की यही फोटो थी मगर मां  का चेहरा एडिट करके बदल दिया गया था। इन सभी तस्वीरों को गौर से देखने पर साफ़ नज़र आता है कि चेहरा अलग से चिपकाया गया है।  

हम ये पुष्टि नहीं कर सके कि जिस बच्चे की तस्वीर को अलग-अलग एक्ट्रेस के चेहरे के साथ जोड़ा जा रहा है, उसका ऑरिजिनल  सोर्स क्या है। मगर, ये साफ है कि यह सभी तस्वीरें एडिटेड हैं।

दूसरी तस्वीर

तस्वीर में दीपिका पादुकोण बच्चे को हाथ में लिए हॉस्पिटल के बेड  पर लेटी हैं और मुस्कुराती नजर आ रहीं हैं। इस तस्वीर को भी गूगल रिवर्स सर्च करने पर पता चला कि इस फोटो को भी पहले एक्ट्रेस बिपाशा बसु, आलिया भट्ट और इलियाना डिक्रूज आदि  के चेहरे के साथ जोड़कर शेयर किया जाता रहा है।

हम इस तस्वीर की भी पुष्टि नहीं कर सके कि इस तस्वीर का ऑरिजिनल  सोर्स क्या है, मगर ये साफ है कि ये तस्वीरें एडिटेड हैं।

तीसरी तस्वीर

इस तस्वीर में दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह को एक बच्चे के साथ देखा जा सकता है। गूगल रिवर्स इमेज करने पर हमें यह तस्वीर 2017 की कई ख़बरों में मिली। ख़बरों के अनुसार, यह तस्वीर श्रीलंका की थी, जब दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह अपने एक दोस्त की शादी में शामिल हुए थे और एक गेस्ट के बच्चे  खेलते नजर आए  थे।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए मुंबई में बॉलीवुड को कवर करने वालीं दैनिक जागरण की वरिष्ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्‍होंने वायरल पोस्‍ट को फर्जी बताया।

पड़ताल के अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर राजस्थान बज को  5 लाख से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह के घर बच्चा होने का दावा फेक है। वायरल हो रही तस्वीरें एडिटेड हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट