Fact Check: तमिलनाडु से बहराइच जा रहे ट्रक में आग लगने की घटना को राम मंदिर समारोह से जोड़कर किया जा रहा वायरल

दुकान की सप्लाई हेतु आतिशबाजी, बच्चों के पोस्टर, फिल्मी कलाकारों के पोस्टर व धार्मिक पोस्टर से लदे हुए ट्रक में आग लगने की घटना को अयोध्या से जोड़कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। वास्तव में यह ट्रक तमिलनाडु से बहराइच जा रहा था, जिसे राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के वक्त आतिशबाजी के लिए जा रहे पटाखों से भरे ट्रक में आग लगने के गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: तमिलनाडु से बहराइच जा रहे ट्रक में आग लगने की घटना को राम मंदिर समारोह से जोड़कर किया जा रहा वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अयोध्या में राम मंदिर का अभिषेक समारोह संपन्न हो चुका है। इससे जोड़कर सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर किया जा रहा है, जिसमें एक ट्रक आतिशबाजी की चपेट में धू-धू कर जलता हुआ नजर आ रहा है।

दावा किया जा रहा है कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के वक्त आतिशबाजी के लिए पटाखों से भरा ट्रक अयोध्या जा रहा था, जिसमें उन्नाव के पास आग लग गई। विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। पटाखों से लदा ट्रक तमिलनाडु से उत्तर प्रदेश के बहराइच जा रहा था, जिसे अयोध्या के नाम पर फेक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘UdaipurKiran’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के वक्त आतिशबाजी के लिए पटाखों से भरा ट्रक अयोध्या जा रहा था. उन्नाव के पास ट्रक में आग लग गई और आतिशबाजी शुरू।”

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो के आधार पर की-वर्ड सर्च में ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें इस घटना का जिक्र है। जागरण की 17 जनवरी 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक, “तमिलनाडु के जिला नामाक्कल के गांव काकावेरी निवासी ट्रक चालक चिन्नू सामी गांव के ही खलासी शुबरासन के साथ तमिलनाड़ु से ट्रक में पटाखे व श्रीराम-कृष्ण के बैनर लादकर बहराइच जाने के लिए निकला। पुरवा के खरगीखेड़ा गांव के पास स्थित एक ढाबे किनारे खड़े ट्रक में साइड से रगड़ लग गई। जिससे निकली चिंगारी से आतिशबाजी वाले ट्रक में आग लग गई।”

कई अन्य रिपोर्ट्स में भी इस ट्रक के बहराइच जाने का जिक्र है।

उन्नाव पुलिस के आधिकारिक एक्स हैंडल से भी इस घटना की जानकारी देते हुए बताया गया है कि संबंधित ट्रक तमिलनाडु से उत्तर प्रदेश के बहराइच जा रहा था, जिसमें दुकान की सप्लाई हेतु आतिशबाजी, बच्चों के पोस्टर, फिल्मी कलाकारों के पोस्टर व धार्मिक पोस्टर लदे हुए थे।

उन्नाव पुलिस की तरफ से दी गई जानकारी में घटनास्थल के पुरवा थाना क्षेत्र से संबंधित इलाका बताया गया है। विश्वास न्यूज ने इसे लेकर पुरवा सर्किल ऑफिसर (पुलिस उपाधीक्षक) सोनम सिंह से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि संबंधित ट्रक तमिलनाडु से बहराइच जा रहा था और इस घटना में किसी तरह की जनहानि नहीं हुई।

राम मंदिर अभिषेक समारोह से संबंधित अन्य वायरल व भ्रामक दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 37 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: दुकान की सप्लाई हेतु आतिशबाजी, बच्चों के पोस्टर, फिल्मी कलाकारों के पोस्टर व धार्मिक पोस्टर से लदे हुए ट्रक में आग लगने की घटना को अयोध्या से जोड़कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। वास्तव में यह ट्रक तमिलनाडु से बहराइच जा रहा था, जिसे राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के वक्त आतिशबाजी के लिए जा रहे पटाखों से भरे ट्रक में आग लगने के गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट