X
X

Fact Check : लखपति योजना के नाम पर सोशल मीडिया पर वायरल हुआ फेक दावा

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया सरकार ने लखपति योजना की शुरुआत महिलाओं को सशक्त बनाने और स्किल्स के लिए शुरू की है। इस योजना के तहत महिलाओं को कई प्रकार की स्किल्स सिखाई जाती हैं और पांच लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि सरकार ने महिलाओं के लिए लखपति योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को पांच लाख रुपये तक दे रही है। मनभावन नाम की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरकर पांच लाख रुपए क्लेम किए जा सकते हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो में किया जा रहा दावा गलत है। सरकार ने लखपति योजना की शुरुआत महिलाओं को सशक्त बनाने और स्किल्स के लिए शुरू की है। इस योजना के तहत महिलाओं को कई प्रकार की स्किल्स सिखाई जाती हैं और पांच लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है।

क्या हो रहा है वायरल ?

इंस्टाग्राम यूजर sarkari advice ने वायरल वीडियो को शेयर किया है। वीडियो में बताया जा रहा है “Lakhpati Didi Yojana 2024…बिहार लखपति दीदी योजना 2024…महिलाओं को मिलेगा 5 लाख रुपये…फॉर्म भरते ही सीधा खाते में आएंगे 5 लाख रुपये”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी एक न्यूज रिपोर्ट आजतक की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 15 मार्च 2024 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, यह एक स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम है। इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को स्किल ट्रेनिंग देकर स्वरोजगार के लिए योग्य बनाने का प्रयास कर रही है, ताकि महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकें। इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को इंटरेस्ट फ्री एक लाख से लेकर 5 लाख रुपये तक का लोन भी प्रदान करती है, ताकि महिलाएं खुद का व्यवसाय शुरू कर सकें।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने सरकार की आधिकारिक वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। हमें लखपति दीदी योजना की आधिकारिक वेबसाइट मिली। वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, सरकार इस योजना को स्वयं सहायता समूह के जरिए संचालित करती है। सरकार का मकसद इस योजना के तहत महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है। इस योजना के तहत महिलाओं को खेती, वित्त, प्राइवेट सेक्टर से जुड़ी कई स्किल्स को सिखाया जाता है, ताकि महिलाएं स्वावलंबी बन सके।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने वीडियो में बताए गए मनभावन वेबसाइट के बारे में सर्च करना शुरू किया। हमने पाया कि यह एक क्लिकबेट वेबसाइट है, जो कि यूजर को एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर लेकर जाती है, ताकि वेबसाइट का मोनेटाइजेशन हो सके और इसके जरिए पैसे कमाए जा सकें। 

लखपति योजना की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के अनुसार, सरकार ने इस योजना के तहत लोन पाने के लिए कुछ नियम तय किए हैं। उसके बाद ही महिलाएं लोन के लिए अप्लाई कर सकती हैं। अगर किसी को इस योजना के तहत लोन चाहिए तो पहले उन्हें अपने क्षेत्रीय स्वयं सहायता समूह में जाना होगा। वहां पर जाकर उन्हें कार्यालय में जरूरी दस्तावेज को जमा करना होगा। उसके बाद उन्हें अपने व्यवसाय के बारे में जानकारी देनी होगी। सारे कागजातों को रिव्यू करने के बाद सरकार लोन देती है।

अधिक जानकारी के लिए हमने  साइबर एक्सपर्ट अनुज अग्रवाल से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। इस तरह की वेबसाइट या फिर लिंक का इस्तेमाल यूजर का डेटा चुराने, व्यूज और लाइक पाने के लिए किया जाता है। किसी भी अनजान वेबसाइट पर क्लिक ना करें। आधिकारिक वेबसाइट पर ही भरोसा करें। इस तरह की वेबसाइट के जरिए हैकर्स या तो यूजर का डेटा कलेक्ट कर पैसे कमाता है। या फिर उन्हें एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर ले जाकर पैसे कमाए जाते हैं। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर इसी तरह की फर्जी पोस्ट को शेयर करता है। 

निष्कर्ष :विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया सरकार ने लखपति योजना की शुरुआत महिलाओं को सशक्त बनाने और स्किल्स के लिए शुरू की है। इस योजना के तहत महिलाओं को कई प्रकार की स्किल्स सिखाई जाती हैं और पांच लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है।

  • Claim Review : लखपति दीदी योजना 2024…महिलाओं को मिलेगा 5 लाख रुपये।
  • Claimed By : instgram user - sarkari advice
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later