X
X

Fact Check: मुख्यमंत्री परिषद की बैठक में योगी के PM मोदी को नजरअंदाज करने का दावा FAKE, वायरल क्लिप सेलेक्टेड फ्रेम की है

नई दिल्ली में आयोजित बीजेपी के मुख्यमंत्री परिषद की बैठक में योगी आदित्यनाथ के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नजरअंदाज किए जाने के दावे से वायरल हो रहा वीडियो एडिटेड और सेलेक्टेड फ्रेम का है। मूल वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्रियों और उप-मुख्यमंत्रियों की मौजूदगी वाले कमरे में आते हैं, तो योगी आदित्यनाथ उनका शिष्टाचार अभिवादन करते हैं।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Jul 29, 2024 at 04:39 PM
  • Updated: Jul 29, 2024 at 05:38 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उप-मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक के बाद सोशल मीडिया पर इससे संबंधित एक क्लिप को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नजरअंदाज किया और उनका अभिवादन नहीं किया।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो क्लिप बैठक के एक सेलेक्टेड फ्रेम का है। ऑरिजिनल वीडियो (अलग एंगल से रिकॉर्ड किए गए) में देखा जा सकता है कि जब प्रधानमंत्री पहले से कमरे में मौजूद मुख्यमंत्रियों और उप-मुख्यमंत्रियों के बीच आते हैं, तो योगी आदित्यनाथ उनका अभिवादन करते हैं।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘ध्रुव राठी फैन पेज’ ने वायरल वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “अच्छा, तो अब नमस्ते प्रणाम भी बंद हो गया? वैसे BJP की मीटिंग में इतना मातम मायूसी का माहौल क्यों?” वहीं एक अन्य यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “मुंशी जीवा के ठेंगा बराबर भी वैल्यु नही दिए योगी जी।”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो क्लिप को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/WorldOfKushwaha/status/1817502209287815552

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें कई वीडियो रिपोर्ट्स मिली, जिसमें इस विजुअल को देखा जा सकता है। न्यूज एजेंसी एएनआई के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर हमें 28 जुलाई 2024 को लाइव स्ट्रीमिंग का वीडियो मिला, जो नई दिल्ली में बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उप-मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक से संबंधित है।

हालांकि, (अलग एंगल की वजह से) इस वीडियो में हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन पर योगी आदित्यनाथ की तरफ से उनके शिष्टाचार अभिवादन का दृश्य नजर नहीं आया।

लेकिन इसमें प्रधानमंत्री मोदी के आगमन पर सभी मुख्यमंत्रियों और उप-मुख्यमंत्रियों की तरफ से उनका शिष्टाचार अभिवादन करते हुए देखा जा सकता है।

नरेंद्र मोदी के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किए वीडियो का स्क्रीनशॉट, जिसमें साफ देखा जा सकता है कि पीएम के आगमन पर योगी उनका शिष्टाचार अभिवादन कर रहे हैं।

सर्च में हमें इसी बैठक का (अन्य एंगल से शूट किया गया) वीडियो नरेंद्र मोदी के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर लगा मिला, जिसमें साफ देखा जा सकता है कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कमरे में आते हैं, तो योगी आदित्यनाथ समेत वहां मौजूद सभी मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री उनका अभिवादन करते हैं।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो क्लिप एडिटेड और सेलेक्टेड फ्रेम का है। मूल वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि मुख्यमंत्री परिषद की बैठक के दौरान योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नजरअंदाज नहीं किया, बल्कि उनका शिष्टाचार अभिवादन किया था।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉक्टर विजय सोनकर शास्त्री से संपर्क किया। वायरल क्लिप को उन्होंने फेक व ऑल्टर्ड बताते हुए कहा, “कांग्रेस अब झूठ फैलाने की मशीनरी बन चुकी है।”

गौरतलब है कि कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने भी इस वीडियो को समान दावे के साथ अपनी प्रोफाइल से शेयर किया है।

इससे पहले भी नितिन गडकरी का एक ऐसा ही वीडियो क्लिप वायरल हुआ था, जिसे लेकर समान दावा किया गया था, जो हमारी जांच में फेक निकला था। संबंधित फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब एक लाख लोग फॉलो करते हैं। अन्य वायरल दावों व हालिया संपन्न लोकसभा चुनावों से संबंधित वायरल दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: नई दिल्ली में आयोजित बीजेपी के मुख्यमंत्री परिषद की बैठक में योगी आदित्यनाथ के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नजरअंदाज किए जाने के दावे से वायरल हो रहा वीडियो एडिटेड और सेलेक्टेड फ्रेम का है। मूल वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्रियों और उप-मुख्यमंत्रियों की मौजूदगी वाले कमरे में आते हैं, तो योगी आदित्यनाथ उनका शिष्टाचार अभिवादन करते हैं।

  • Claim Review : मुख्यमंत्री परिषद की बैठक में योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किया नजरअंदाज।
  • Claimed By : FB Page-ध्रुव राठी फैन पेज
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later