X
X

Fact Check : विराट कोहली को लेकर गौतम गंभीर ने नहीं दिया वायरल बयान, फर्जी पोस्ट वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि गौतम गंभीर को लेकर वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। उन्होंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। गंभीर ने स्वयं दावे का खंडन किया है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Nov 11, 2023 at 03:02 PM
  • Updated: Nov 13, 2023 at 01:33 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के तीन सेमीफाइनलिस्ट भारत, द. अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया तय हो चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को हराकर सेमीफाइनल का टिकट पक्का किया है। इसी बीच भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर के नाम से एक कथित बयान शेयर किया जा रहा है। दावा किया गया है कि गौतम गंभीर ने विराट कोहली और ग्लेन मैक्सवेल की क्रिकेट रणनीतियों की तुलना करते हुए एक बयान दिया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। गौतम गंभीर ने विराट कोहली और ग्लेन मैक्सवेल को लेकर ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। सोशल मीडिया पर वायरल बयान को लेकर गंभीर ने पोस्ट शेयर की है। जिसमें उन्होंने दावे का खंडन किया है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘Pollkhol Sports 2’ ने 8 नवंबर 2023 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है, “Gautam Gambhir on Glann Maxwell and Virat Kohli”

पोस्ट के ऊपर लिखा हुआ है: गौतम गंभीर ने कहा, “विराट कोहली अगर होते तो 195 रन पर सिंगल ले लेते। लेकिन मैक्सवेल ने छक्का मारने का फैसला किया, जो उन्हें अलग बनाता है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें। कई अन्य यूजर्स ने इस पोस्ट को समान दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी एक पोस्ट गौतम गंभीर के वेरिफाइड एक्स हैंडल से की हुई मिली। 8 नवंबर 2023 को किए गए पोस्ट में गंभीर ने  सीएनएन-न्यूज18 के एक पोस्ट के स्क्रीनशॉट को शेयर कर वायरल दावे का खंडन किया है। कैप्शन इंग्लिश में लिखा गया है। जिसका हिंदी अनुवाद है: “क्या बकवास है! जब मैं कुछ कहता हूं तो खुलकर कहता हूं। सभी तथाकथित सत्यापित हैंडलों से – स्रोत उद्धृत करें या क्षमा मांगें!”

गंभीर के इस ट्वीट के बाद सीएनएन-न्यूज18 ने आधिकारिक एक्स हैंडल से एक ट्वीट किया। 8 नवंबर 2023 को किए गए ट्वीट में इंग्लिश में कैप्शन लिखा गया है। जिसका हिंदी अनुवाद है: प्रिय @GautamGambhir, हम अनजाने में हुई त्रुटि और उससे आपको हुई असुविधा के लिए क्षमा चाहते हैं। हमारा इरादा कभी भी चोट पहुंचाना या गुमराह करना नहीं था। हमारे मन में आपके प्रति सर्वोच्च आदर और सत्कार है। स्टोरी  हटा दी गई है।” सीएनएन-न्यूज18 के इस ट्वीट के बाद गंभीर ने इस  कार्रवाई  की सराहना करते हुए एक और ट्वीट किया। जिसे यहां देखा जा सकता है।

सर्च के दौरान हमें दैनिक जागरण पर 9 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित एक खबर मिली। जिसमें बताया गया, “आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बखूबी देखा। विराट की लाजवाब बैटिंग के दीवाने गौतम गंभीर भी हो गए हैं। गंभीर का कहना है कि कोहली युवा खिलाड़ियों के लिए मिसाल हैं।” हमें ऐसी कई खबरें मिली, जिसमें गंभीर ने विराट कोहली की तारीफ की है।

वायरल पोस्ट को लेकर हमने दैनिक जागरण के खेल संवाददाता अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उन्होंने वायरल दावे को गलत कहा है। उनका कहना है कि इसमें कोई सच्चाई नहीं है।

अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले पेज को स्कैन किया। हमने पाया कि इस पेज को 11 हजार लोग फॉलो करते हैं। पेज पर क्रिकेट से जुड़ी पोस्ट शेयर की जाती है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि गौतम गंभीर को लेकर वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। उन्होंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। गंभीर ने स्वयं दावे का खंडन किया है।

  • Claim Review : गौतम गंभीर ने कहा- विराट कोहली अगर होते तो 195 रन पर सिंगल ले लेते। लेकिन मैक्सवेल ने छक्का मारने का फैसला किया, जो उन्हें अलग बनाता है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर -Pollkhol Sports 2
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later