X
X

Fact Check: BJP के घोषणापत्र में लाडली बहन योजना को बंद करने का दावा FAKE

मध्य प्रदेश में बीजेपी के घोषणापत्र में लाडली बहन योजना को बंद किए जाने का दावा गलत है। बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में लाडली लाभार्थियों को पक्के मकान के साथ आर्थिक सहायता देने का भी वादा किया है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Nov 21, 2023 at 05:06 PM
  • Updated: Nov 21, 2023 at 05:22 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो क्लिप के जरिए दावा किया जा रहा है कि मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपने घोषणापत्र से लाडली बहन योजना को बाहर कर दिया है। दावा किया जा रहा है कि प्रदेश में बीजेपी की सरकार के वापस आने के बाद लाडली बहन योजना को बंद कर दिया जाएगा और लाभार्थियों को इसका कोई लाभ नहीं मिलेगा।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। भारतीय जनता पार्टी ने अपने घोषणापत्र में न केवल लाडली बहन योजना को जगह दी है, बल्कि आर्थिक सहायता के साथ ही लाभार्थियों को आवास देने का भी वादा किया गया है। इसके साथ ही लाडली लाभार्थियों के लिए अन्य आर्थिक घोषणाएं भी की गई हैं।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘आपका पुरुषोत्तम दांगी’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में लाडली बहन योजना को बंद कर दिया है यानी कि बीजेपी की सरकार बनती है तो लाडली बहन योजना बंद कर दी जाएगी किसी भी बहन को कोई पैसा नहीं मिलेगा।”

सोशल मीडिया पर फेक दावे के साथ वायरल वीडियो का स्क्रीशॉट।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप में दावा किया जा रहा है कि मध्य प्रदेश के लिए जारी घोषणापत्र में बीजेपी ने लाडली बहन योजना का जिक्र नहीं किया है, इसलिए हमने चुनावी घोषणापत्र को चेक किया। चुनाव आयोग की वेबसाइट के साथ यह घोषणापत्र बीजेपी की वेबसाइट (आर्काइव लिंक)पर भी मौजूद है।

मध्य प्रदेश के लिए जारी बीजेपी का घोषणापत्र।

घोषणापत्र में ‘सशक्त नारी’ सेक्शन में महिलाओं के लिए कई उपायों की घोषणा की गई है, जिसमें सबसे पहली घोषणा लाडली योजना से संबंधित है। घोषणापत्र में कहा गया है, “लाड़ली बहनों को मासिक आर्थिक सहायता के साथ मिलेगा आवास. 1.3 करोड़ लाड़ली बहनों को मिलेगा लाभ।” इसके साथ ही “लाड़ली लक्ष्मियों को दो लाख रुपये” देने की घोषणा की गई है, जिसकी लाभार्थी सभी बीपीएल परिवार की बालिकाएं होंगी।

कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स में भी इसका जिक्र है। इंडिया टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए जारी बीजेपी के घोषणापत्र में सरकार बनने पर आर्थिक सहायता के साथ-साथ महिलाओं को पक्के मकान दिए जाने का भी वादा किया गया है। इसके साथ ही उज्ज्वला और लाडली बहना योजना की लाभार्थी बहनों को 450 रुपये में रसोई गैस सिलिंडर देने का भी वादा किया गया है।

विश्वास न्यूज ने इस दावे को लेकर नईदुनिया के राज्य ब्यूरो प्रमुख धनंजय प्रताप सिंह से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में लाडली बहन योजना को बंद करने की घोषणा नहीं की है।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश की कुल 230 विधानसभा सीटों के लिए 17 नवंबर को मतदान हो चुका है।

मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे पांच दिसंबर को आएंगे।

चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक और फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है। इससे पहले सोशल मीडिया पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का एक ऐसा ही ऑल्टर्ड वीडियो वायरल हुआ था, जिसे लेकर दावा किया गया था कि उन्होंने चुनाव पूर्व ही हार मान ली है। हमने अपनी जांच में इस वीडियो क्लिप को फेक पाया था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: मध्य प्रदेश में बीजेपी के घोषणापत्र में लाडली बहन योजना को बंद किए जाने का दावा गलत है। बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में लाडली लाभार्थियों को पक्के मकान के साथ आर्थिक सहायता देने का भी वादा किया है।

  • Claim Review : बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में लाडली योजना को बंद करने की घोषणा की।
  • Claimed By : FB User-आपका पुरुषोत्तम दांगी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later