X
X

Fact Check: सीमा हैदर के पूर्व पति के निधन को लेकर फर्जी वीडियो हुआ वायरल

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Nov 27, 2023 at 05:30 PM
  • Updated: Nov 27, 2023 at 05:38 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सीमा हैदर जबसे  पाकिस्तान से आई हैं, तब से ही लगातार वो सुर्खियों में बनी हुई है। उन्हें लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि सीमा हैदर के पूर्व पाकिस्तानी पति गुलाम हैदर का निधन हो गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो में किया जा रहा दावा गलत है। दरअसल वीडियो को एडिट कर बनाया गया है। असली वीडियो एक फिलिस्तीनी युवक और राजस्थान के एक सेवानिवृत्त भारतीय सेना के जवान के अंतिम संस्कार का है, जिसे अब गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘सीमा सचिन हैदर’ ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “गुलाम मैं आ रही हुं।” वीडियो पर लिखा हुआ है, सीमा हैदर के पति गुलाम हैदर का निधन।

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने इनविड टूल की मदद से वीडियो के कई कीफ्रेम  निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। हमें अंतिम संस्कार का वीडियो वाफा एजेंसीॉ नामक एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 8 अक्टूबर 2023 को शेयर किया गया है। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वीडियो 14 वर्षीय युवक एडेल इब्राहिम के अंतिम संस्कार का है। कथित तौर फिलिस्तीन के वेस्ट बैंक शहर में इजरायल बलों ने युवक को गोली मार दी। 

थंबनेल पर लगी वायरल तस्वीर के बारे में जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें वायरल तस्वीर साल 2022 में प्रकाशित एक रिपोर्ट में मिली। रिपोर्ट के अनुसार, तस्वीर राजस्थान के पाटन इलाके के ग्राम पंचायत डाबला की ढाणी बक्क्षु सिंह के रिटायर्ड हवलदार हनुमान सिंह तंव की है। उन्होंने 1971 के भारत-पाक युद्ध में भाग लिया था। उनके निधन के बाद पूरा गांव वहां पर उमड़ पड़ा था।

अधिक जानकारी के लिए हमने पाकिस्तान के पत्रकार नैमत खान संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे को गलत बताया है। उनका कहना है, “ऐसी कोई खबर सामने नहीं आई है। वो सऊदी अरब में काम करते हैं।”

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर्स के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यह सीमा हैदर के नाम पर बना पैरोडी अकाउंट है। यूजर को 45 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर इसी तरह के फेक दावों को शेयर करता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में सीमा हैदर के पूर्व पति के निधन को लेकर किया जा रहा दावा गुमराह करने वाला पाया है। वीडियो को व्यूज और लाइक पाने के इरादे से बनाया और शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : सीमा हैदर के पूर्व पति का निधन।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ‘सीमा सचिन हैदर’
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later