X
X

Fact Check: सारा अली खान का ट्विटर पर नहीं है अकाउंट, वायरल हो रहा ट्वीट फ़र्ज़ी है

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में हमने पाया कि सारा अली खान का कोई भी ट्विटर अकाउंट नहीं है, उनके नाम से वायरल किया जा रहा ट्वीट फ़र्ज़ी है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Mar 13, 2021 at 05:28 PM
  • Updated: Mar 13, 2021 at 07:08 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। बॉलीवुड एक्ट्रेस सारा अली खान के नाम से किया गया एक कथित ट्वीट वायरल हो रहा है, जिसमें उनके हवाले से मुस्लिम लड़कियों के बारे में दावा किया जा रहा है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा ट्वीट सारा अली खान ने नहीं किया। उनका ट्विटर पर कोई अकाउंट नहीं है, वायरल पोस्ट फ़र्ज़ी है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर मधुलिका सनातनी ने एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट शेयर किया, जिसके यूजर हैंडल @WhoSaraAli में सारा अली खान की फोटो लगी हुई है और अंदर ट्वीट में लिखा है, ‘हिन्दू बहुल इलाकों में मुस्लिम लड़की बुरका नहीं पहनती, क्योंकि उनको पता है कि वहाँ उनको कोई खतरा नहीं है। जबकि मुस्लिम बहुल क्षेत्र में 95% लड़कियां हिजाब पहनती हैं, क्योंकि लड़की के चाचा, भाई, मामा, फूफा, जीजा, ताऊ ही उसको हवस का शिकार बना देंगे।” इस स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए यूजर ने लिखा, ‘अब तो भरोसा कर लीजिए क्योंकि ये तो आपकी चहेती सैफ अली खान की बेटी फ़िल्मकारा है।’

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए सबसे पहले हमने ट्विटर पर @WhoSaraAli के हैंडल को सर्च किया। सर्च में हमें इस नाम का कोई भी ट्विटर हैंडल नहीं मिला।

हमने पाया कि ट्विटर पर एक्ट्रेस सारा अली खान के नाम से बहुत से पैरोडी एकाउंट्स और फैन पेज बने हुए हैं, जबकि इनमें से कोई भी असल नहीं है और ना ही वेरिफ़ाइड। सर्च में हमें सारा अली खान का कोई भी असल ट्विटर हैंडल नहीं मिला।

अब यह तो साफ़ था कि जिस ट्वीट को वायरल किया जा रहा है, वह सारा अली खान के ज़रिये नहीं किया गया है। हालांकि, हमने यह जानने की कोशिश की क्या उन्होंने वायरल ट्वीट में किये जा रहे दावे जैसा कोई बयान दिया है। न्यूज़ सर्च में हमें उनका ऐसा कोई भी बयान नहीं मिला।

पड़ताल के आखिरी चरण में हमने मुंबई से दैनिक जागरण के लिए बॉलीवुड कवर करने वाली पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल हो रहा ट्वीट फ़र्ज़ी है। इसके अलावा उन्होंने सारा अली खान के ट्विटर हैंडल से जुडी जानकारी के लिए उनकी टीम से सम्पर्क किया और उनके हवाले से हमें बताया, ‘सारा अली खान का ट्विटर पर कोई भी अकाउंट नहीं है।’

विश्वास न्यूज ने इस फ़र्ज़ी पोस्ट को फेसबुक पर शेयर करने वाली यूजर मधुलिका सनातनी की प्रोफाइल को स्कैन किया। इस प्रोफाइल से इससे पहले भी फेक पोस्ट शेयर की जा चुकी हैं। वहीं, यूजर को 2746 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में हमने पाया कि सारा अली खान का कोई भी ट्विटर अकाउंट नहीं है, उनके नाम से वायरल किया जा रहा ट्वीट फ़र्ज़ी है।

  • Claim Review : हिन्दू बहुल इलाकों में मुस्लिम लड़की बुरका नहीं पहनती, क्योंकि उनको पता है कि वहाँ उनको कोई खतरा नहीं है। जबकि मुस्लिम बहुल क्षेत्र में 95% लड़कियां हिजाब पहनती हैं, क्योंकि लड़की के चाचा, भाई, मामा, फूफा, जीजा, ताऊ ही उसको हवस का शिकार बना देंगे
  • Claimed By : मधुलिका सनातनी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later