X
X

Fact Check: शाहरुख खान के नाम से एक बार फिर से वायरल हुआ फर्जी बयान, नहीं कहा- सभी हॉल हाउसफुल हैं, घर पर रहें

विश्वास न्यूज़ की जांच में शाहरुख खान को लेकर वायरल हो रहा दावा फर्जी निकला। शाहरुख़ खान ने लोगों से ऐसी कोई अपील नहीं की है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Feb 2, 2023 at 01:24 PM
  • Updated: Feb 2, 2023 at 04:11 PM
Shah Rukh Khan statement

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। शाहरुख खान की फिल्म पठान काफी चर्चा में है। सोशल मीडिया पर मूवी को लेकर कई पोस्ट वायरल हो रहे हैं। इनमें से एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि शाहरुख खान ने लोगों से अपील की है कि पठान कि एडवांस बुकिंग से सभी हॉल हाउसफुल हो गए हैं, इसलिए दर्शक घर पर ही रहें,हॉल ना आए। कई यूज़र्स इस बयान को सच मानते हुए शेयर कर रहे हैं। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि शाहरुख खान ने ऐसी कोई अपील नहीं की है और न ही बयान दिया है। इस तरह की फर्जी पोस्ट पहले भी वायरल हो चुकी है,जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर श्रीनिवास पोतराजू ने 25 जनवरी 2023 को‘मोदी-योगी समर्थकों का मंच’नाम के फेसबुक पेज पर पोस्ट शेयर की है। वायरल पोस्ट में लिखा है,”शाहरुख़ खान की मार्मिक अपील: पठान फिल्म की एडवांस बुकिंग से सभी हॉल हाउसफुल हैं, इसलिए दर्शक घर पर ही रहें,हॉल ना आए। अब कुछ महीने बाद ही लोगों को टिकट मिल पाएंगे। लोग निराश ना हो, पठान देखना किस्मत की बात है।”

कई अन्य यूज़र्स ने भी इस पोस्ट को मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। वायरल पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर ओपन सर्च किया। हमें किसी भी भरोसेमंद वेबसाइट पर इस तरह की कोई खबर नहीं मिली। अगर शाहरुख ने ऐसी कोई अपील की होती तो जरूर मीडिया की सुर्खियां बनतीं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने शाहरुख के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल्स को सर्च करना शुरू किया,लेकिन हमें ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली।

इसकी अधिक पुष्टि के लिए हमने मुंबई में दैनिक जागरण की संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने इस पोस्ट को फेक बताया है।

हमने यशराज फिल्म्स से भी दावे को शेयर किया। उन्होंने भी इसे फर्जी बताया है।

पहले भी शाहरुख़ खान और पठान फिल्म से जुड़े कई भ्रामक और फर्जी पोस्ट वायरल हो चुके हैं,जिनकी जांच विश्वास न्यूज़ ने की है।आप यहां हमारी फैक्ट चेक स्टोरी को पढ़ सकते हैं।

फेक पोस्ट करने वाले फेसबुक पेज‘मोदी-योगी समर्थकों का मंच’को हमने स्कैन किया। इस फेसबुक पेज के फेसबुक पर 36.5K मेंबर्स हैं। इस पेज को 12 मई 2020 बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की जांच में शाहरुख खान को लेकर वायरल हो रहा दावा फर्जी निकला। शाहरुख़ खान ने लोगों से ऐसी कोई अपील नहीं की है।

  • Claim Review : पठान फिल्म को लेकर शाहरुख खान ने अपील की है कि दर्शक फिल्म देखने न जाए, घर पर ही रहें।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - श्रीनिवास पोतराजू
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later