Fact Check: ‘पठान’ मूवी को लेकर उर्फी जावेद के नाम से वायरल हुआ फर्जी बयान

पठान मूवी को लेकर उर्फी जावेद के नाम से वायरल हो रहा बयान विश्वास न्यूज़ की जांच में फर्जी निकला। उर्फी जावेद ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

Fact Check: ‘पठान’ मूवी को लेकर उर्फी जावेद के नाम से वायरल हुआ फर्जी बयान

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज ): फेसबुक पर वायरल हो रही एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है उर्फी जावेद ने पठान मूवी को लेकर बयान दिया है कि पठान फिल्म में दिखाई गई अश्लीलता का समाज के बच्चों पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। वायरल पोस्ट में उर्फी जावेद की तस्वीर भी लगी हुई है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की और पड़ताल में वायरल पोस्ट को फर्जी पाया। उर्फी जावेद ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Arif Tigala ‘ ने 31 दिसंबर को ये पोस्ट शेयर की है। पोस्ट में लिखा है ,’पठान फिल्म में दिखाई गई दीपिका की नग्नता और अश्लीलता का समाज के बच्चों पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। उर्फी जावेद। “

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आकाईव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

पठान फिल्म को लेकर उर्फी जावेद के नाम से वायरल हो रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज ने सबसे पहले कीवर्ड सर्च के जरिए ढूंढा। इसमें हमें किसी भी भरोसेमंद वेबसाइट पर ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे इस दावे की पुष्टि हो सके कि उर्फी ने ऐसा कोई बयान दिया है।

यहां से हमने अपनी जांच को आगे बढ़ाया और उर्फी जावेद के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल को खंगालना शुरू किया। हमें वायरल पोस्ट से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिली।

आपको बता दें कि पहले भी उर्फी जावेद से जुड़े ऐसे कई पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं। जिनकी जांच विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारी फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

इस बारे में हमने मुंबई में एंटरटेनमेंट के वरिष्ठ पत्रकार पराग छापेकर से बात की। उनका कहना है, ‘उर्फी जावेद ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। वायरल पोस्ट फर्जी है। ‘

हमने उर्फी जावेद की पीआर टीम से भी संपर्क किया। उन्होंने भी इसे फर्जी बताया है।

पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘Arif Tigala‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह  छत्तीसगढ़ के नया रायपुर  में रहते हैं। इस यूजर के 4.3K  फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: पठान मूवी को लेकर उर्फी जावेद के नाम से वायरल हो रहा बयान विश्वास न्यूज़ की जांच में फर्जी निकला। उर्फी जावेद ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट