Fact Check: ‘पठान’ फिल्म को लेकर शाहरुख खान के नाम से वायरल हुआ फर्जी बयान

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि शाहरुख खान के नाम पर वायरल बयान गलत है। शाहरुख ने इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। शाहरुख खान की फिल्म पठान रिलीज हो चुकी है, लेकिन इस फिल्म को लेकर चल रहा विवाद रुकने का नाम नहीं ले रहा है। सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक इस फिल्म का विरोध हो रहा है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर दावा किया जा रहा है कि शाहरुख खान ने एक बयान देते हुए कहा है कि अगर मुसलमान पठान फिल्म नहीं देखेंगे, तो भी पठान को हिट होने से नही रोक सकता है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहे पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। शाहरुख ने इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है। वायरल दावा फर्जी है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर राजेश नरसरिया ने 26 जनवरी 2023 को वायरल पोस्ट को शेयर किया है। पोस्ट पर लिखा हुआ है, “शाहरुख का बड़ा बयान…मुसलमान पठान फिल्म नही देखेंगे भी तो पठान को हिट होने से नही रोक सकते।”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इस पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल 

विश्वास न्‍यूज ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले इंटरनेट पर इससे जुड़ी मीडिया रिपोर्ट के बारे में सर्च किया, लेकिन दावे की पुष्टि करती कोई रिपोर्ट नहीं मिली। शाहरुख खान फिल्म इंडस्ट्री का बड़ा नाम है, अगर उन्होंने इस तरह का कोई इंटरव्यू दिया होता या ऐसी कोई बात कही होती तो इसकी चर्चा मीडिया में जरूर होती।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए शाहरुख खान के ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को भी खंगाला, लेकिन उस पर भी हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली, जैसा कि वायरल पोस्ट में दावा किया गया है।

अधिक जानकारी के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने शाहरुख खान की पीआर टीम से संपर्क किया। उन्होने हमें बताया, वायरल दावा गलत है। शाहरुख खान ने इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, मुंबई में एंटरटेनमेंट कवर करने वाली वरिष्ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्ट के लिंक को भी शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। शाहरुख खान ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर राजेश नरसरिया की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से पता चला कि फेसबुक पर यूजर के 716 मित्र हैं। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर कोलकाता का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि शाहरुख खान के नाम पर वायरल बयान गलत है। शाहरुख ने इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट