X
X

Fact Check: अमेरिका में 7 लाख लोगों के एक साथ हिंदू धर्म स्वीकार करने का गलत दावा वायरल

अमेरिका में एकसाथ 7 लाख ईसाइयों के हिंदू धर्म स्वीकार करने का दावा गलत है। यूएसए में इस तरह का कोई मामला सामने नहीं आया है।

USA Hindus, American Hindus, USA Hindu Population, Fact Check, Fake News,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट काफी शेयर की जा रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि अमेरिका में सात लाख ईसाइयों ने एक साथ हिंदू धर्म स्वीकार किया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यूएसए में इस तरह का कोई मामला सामने नहीं आया है। सोशल मीडिया पर वायरल दावा गलत है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Usha Vardhan (आर्काइव लिंक) ने 28 सितंबर को पोस्ट किया,

अमेरिका ने 7 लाख ईसाइयों ने एक साथ सनातन धर्म स्वीकार किया इतिहास का सबसे बड़ा सामूहिक घर वापसी। विश्व गुरु की ओर बढ़ते कदम

पड़ताल

सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने इसे कीवर्ड से गूगल पर ओपन सर्च किया। इसमें हमें 8 जनवरी 2016 को जी न्यूज में छपी खबर का लिंक मिला। इसके अनुसार, सूरत में विश्व हिंदू परिषद के नेता प्रवीण तोगड़िया ने दावा किया है कि उनके संगठन ने भारत में पिछले दस साल में 5 लाख से ज्यादा ईसाइयों और 2.5 लाख से ज्यादा मुस्लिमों की घर वापसी कराई है। खबर में हमें यूएसए में हुए धर्म परिवर्तन के बारे में कोई जिक्र नहीं मिला।

13 मई 2015 को इंडिया टुडे में छपी रिपोर्ट में लिखा है कि प्यू रिसर्च सेंटर की ‘धार्मिक लैंडस्केप स्टडी’ से पता चला है कि अमेरिका में हिंदुओं की आबादी में बढ़ोतरी हुई है। वहां की आबादी में हिंदुओं का अनुपात 2007 के 0.4 प्रतिशत से बढ़कर पिछले साल 0.7 प्रतिशत हो गया है। अमेरिका की हिंदू आबादी 2.23 मिलियन (22.3 लाख) तक पहुंच गई है। हालांकि, इसमें भी हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जिक्र नहीं मिला।

गूगल पर कीवर्ड से सर्च में हमें ऐसी कोई रिपोर्ट या खबर नहीं मिली, जिससे यह पुष्टि हो सके कि अमेरिका में सात लाख ईसाइयों ने एकसाथ हिंदू धर्म स्वीकार किया हो। इसके बाद हमने यूएसए की हिंदू अमेरिकन संगठन की वेबसाइट पर भी चेक किया, लेकिन इस पर भी हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली। इसकी अधिक पुष्टि के लिए हमने हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन के सीनियर डायरेक्टर कम्युनिकेशन मैट मैक्डरमॉट से ईमेल के जरिए संपर्क किया। उनका कहना है, ‘यूएस में इस तरह का कोई मामला सामने नहीं आया है।’

गलत पोस्ट शेयर करने वाली फेसबुक यूजर ‘उषा वर्धन‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। उन्होंने अपनी प्रोफाइल लॉक की हुई है।

निष्कर्ष: अमेरिका में एकसाथ 7 लाख ईसाइयों के हिंदू धर्म स्वीकार करने का दावा गलत है। यूएसए में इस तरह का कोई मामला सामने नहीं आया है।

  • Claim Review : अमेरिका में सात लाख ईसाइयों ने एक साथ हिंदू धर्म स्वीकार किया है।
  • Claimed By : Fb User- Usha Vardhan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later