X
X

Fact Check: भारतीय मर्सिनरीज के इजरायली महिला सैनिक से दुष्कर्म का दावा फेक

भारतीय मर्सिनरीज के इजरायली महिला सैनिक से दुष्कर्म का दावा झूठा है। भारत के खिलाफ दुष्‍प्रचार के मकसद से फर्जी पोस्ट को शेयर किया गया है।

Fact Check, Indian mercenaries, IDF female soldier, Israel Hamas War,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। इजरायल और हमास के बीच जारी जंग के बीच सोशल मीडिया पर कुछ हैंडल्स भारत के खिलाफ पोस्ट कर रहे हैं। इनमें से एक पोस्ट में एक युवती की तस्वीर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि तीन भारतीय भाड़े के सैनिकों ने इजरायली फोर्स की महिला सैनिक से दुष्कर्म किया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में वायरल दावे को फेक पाया। भारत के खिलाफ दुष्‍प्रचार की मंशा से इस पोस्ट को शेयर किया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर @Nadira_ali12 ने 24 फरवरी को तस्वीर पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा, “3 भारतीय भाड़े के सैनिकों ने आईडीएफ महिला सैनिक शिरा नोखम के साथ दुष्कर्म किया। — अपनी बलात्कार संस्कृति को पूरी दुनिया में फैला रहे हैं।

एक अन्य एक्स यूजर्स @deathofficialc (आर्काइव लिंक) और @SilentlySirs (आर्काइव लिंक) ने भी इस पोस्ट को शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया, लेकिन कोई भी मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके।

इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के आधिकारिक एक्स हैंडल पर भी हमें इस तरह की कोई जानकारी नहीं मिली।

आईडीएफ के आधिकारिक फेसबुक पेज पर भी इस बारे में कोई पोस्ट नहीं की गई है।

इसके बाद हमने वायरल तस्वीर को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। 3 मई 2016 को इजीस्माइल नाम की वेबसाइट पर इजरायली महिला सैनिकों के नाम पर कुछ तस्वीरें अपलोड की गई हैं। इनमें वायरल तस्वीर को भी देखा जा सकता है।

इस बारे में हमने इजरायल के फैक्ट चेकर यूरिया बार मेर से संपर्क कर उनको वायरल पोस्ट भेजी। उनका कहना है, “मुझे ऐसा कोई सबूत नहीं मिला, जिससे साबित हो सके कि शीरा नोखम नाम की असली महिला सैनिक है। मुझे यह काल्पनिक चरित्र लग रहा है।  भारतीय भाड़े के सैनिकों द्वारा इजरायली महिला सैनिक के दुष्कर्म जैसा कोई मामला सामने नहीं आया है। हमास के आतंकियों ने कुछ इजरायली महिलाओं से दुष्कर्म किया था, लेकिन ऐसा कोई मामला नहीं है।

25 फरवरी 2024 को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर रायटर्स के हवाले से छपा है कि इजरायल और हमास के बीच करीब पांच माह से जंग जारी है। अब दूसरी बार फिर से युद्धविराम की स्थितियां बन रही हैं। इसका मकसद गाजा में बंधक बने करीब 130 इजरायली नागरिकों को छुड़ाना है।    

इजरायल-हमास जंग को लेकर इससे पहले भी कई पोस्ट वायरल हो चुकी हैं, जिनकी पड़ताल विश्‍वास न्‍यूज ने की है। फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

भारत के खिलाफ दुष्‍प्रचार की मंशा से फर्जी पोस्ट शेयर करने वाले एक्स यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। फिलीस्तीन समर्थक यूजर के 35 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: भारतीय मर्सिनरीज के इजरायली महिला सैनिक से दुष्कर्म का दावा झूठा है। भारत के खिलाफ दुष्‍प्रचार के मकसद से फर्जी पोस्ट को शेयर किया गया है।

  • Claim Review : तीन भारतीय भाड़े के सैनिकों ने इजरायली फोर्स की महिला सैनिक से दुष्कर्म किया है।
  • Claimed By : X User- Nadira Ali
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later