X
X

Fact Check : आलिया भट्ट की छवि खराब करने के लिए इस्‍तेमाल की जा रही है फर्जी पोस्‍ट

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। बॉलीवुड एक्‍ट्रेस आलिया भट्ट इन दिनों काफी चर्चा में हैं। उन्‍होंने पिछले दिनों एक बेटी को जन्‍म दिया है। अब सोशल मीडिया पर उन्‍हें लेकर एक पोस्‍ट वायरल किया जा रहा है। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि आलिया भट्ट ने उन लोगों को करारा जवाब दिया है, जो उनकी प्रेग्‍नेंसी पर सवाल उठाते हुए मजाक बना रहे हैं। इस पोस्‍ट में रामायण और महाभारत के चरित्र का उल्‍लेख करते हुए आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग किया गया है। यूजर्स इस पोस्‍ट को आलिया भट्ट की समझकर वायरल कर रहे हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट पूरी तरह झूठी साबित हुई। आलिया भट्ट ने ऐसी कोई पोस्‍ट नहीं की है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर विवेक बौद्ध ने 11 नवंबर को एक पोस्‍ट किया। इसे पोस्‍ट करते हुए लिखा गया है, ‘पूछ रही है #आलिया_भट्ट’।

पोस्‍ट में आलिया की एक तस्‍वीर और उनके नाम का इस्‍तेमाल किया गया।

फैक्ट चेक के उद्देश्य से इस पोस्ट को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

आलिया भट्ट के नाम पर वायरल आपत्तिजनक पोस्‍ट की जांच के लिए सबसे पहले विश्‍वास न्‍यूज ने उनके सोशल मीडिया हैंडल को खंगालना शुरू किया। इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज को विस्‍तार से चेक किया गया। उनके इंस्‍टाग्राम हैंडल पर अंतिम पोस्‍ट हमें 6 नवंबर 2022 की मिली। इसमें उनकी ओर से बेटी होने की सूचना दी गई थी। इस पोस्‍ट को यहां देखा जा सकता है। इसके बाद उन्‍होंने कोई पोस्‍ट नहीं की।

आलिया भट्ट के फेसबुक पेज पर भी यही पोस्‍ट मिली। इसे भी 6 नवंबर को किया गया था। इसके बाद कोई पोस्‍ट नहीं किया गया। जांच के दौरान हमें पता चला कि फर्जी पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की गई आलिया की तस्‍वीर उनके अकाउंट से ही ली गई है। फेसबुक पेज की डीपी और नाम का इस्‍तेमाल फर्जी पोस्‍ट के लिए किया गया।

विश्‍वास न्‍यूज की अब तक की पड़ताल में यह साबित हो गया कि किसी ने आलिया का नाम और उनकी फोटो का गलत इस्‍तेमाल करके वायरल पोस्‍ट को तैयार किया है। विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, मुंबई में बॉलीवुड को कवर करने वालीं वरिष्‍ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल पोस्‍ट वाकई में बहुत ही अफसोसजनक है। यह पूरी तरह से फर्जी है। आलिया की ओर से ऐसा कुछ नहीं कहा गया है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया गया। फेसबुक यूजर विवेक बौद्ध गाजीपुर का रहने वाला है। इसके सात हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्‍कर्ष : विश्वास न्यूज की पड़ताल में आलिया भट्ट के नाम से वायरल की जा रही पोस्‍ट पूरी तरह झूठी निकली। आलिया भट्ट ने ऐसी कोई पोस्‍ट नहीं की है।

  • Claim Review : यह पोस्‍ट आलिया की है
  • Claimed By : फेसबुक यूजर विवेक बौद्ध
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later