X
X

Fact Check : भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्‍त्री के नाम से वायरल हुआ फर्जी पोस्ट

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि रवि शास्त्री को लेकर वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। उन्होंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। एशिया कप 2023 का आगाज 30 अगस्त से होगा। जिसमें पहला मुकाबला पाकिस्तान और नेपाल के बीच खेला जाएगा और 2 सितंबर को भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगी। अब इसी बीच सोशल मीडिया पर भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्‍त्री के नाम से एक कथित बयान वायरल किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि रवि शास्‍त्री ने बाबर आजम की तारीफ करते हुए उन्हें सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बताया है और कहा है कि कोहली उनके आसपास भी नहीं है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। रवि शास्त्री ने विराट कोहली को लेकर ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। सोशल मीडिया पर भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्‍त्री के नाम से शेयर किया जा रहा बयान फर्जी है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘Mûhãmmãd MûñTzãr’ ने 9 अगस्त 2023 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए अंग्रेजी में कैप्शन में लिखा है, “Ravi Shastri :”Babar Azam is the best batsman of this era. Kohli is nowhere near to him.”

हिंदी अनुवाद : बाबर आजम इस युग के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। कोहली उनके आसपास भी नहीं हैं।

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी ऐसी कोई खबर नहीं मिली। सोचने वाली बात यह है कि अगर रवि शास्त्री ने ऐसा कोई बयान दिया होता तो अब तक हर मीडिया संस्थान की सुर्ख़ियों में होता। पर हमें ऐसी कोई खबर कहीं भी प्रकाशित नहीं मिली।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने रवि शास्त्री के सोशल मीडिया हैंडल को खंगालना शुरू किया। यहां भी हमें दावे से जुड़ी हुई कोई पोस्ट नहीं मिली।

सर्च के दौरान हमें रवि शास्त्री और वसीम अकरम का स्टार सपोर्ट के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर दिया गया एक इंटरव्यू मिला। 8 अगस्त 2023 को शेयर किए गए वीडियो में रवि शास्त्री और वसीम अकरम ने खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए क्या करना चाहिए, इस पर अपनी राय साझा की। वीडियो में रवि शास्त्री को खेलों में दबाव को कैसे संभालना है इसके बारे में बोलते हुए सुना जा सकता है। वहीं, वसीम अकरम को विराट कोहली और बाबर आजम के बीच तुलना पर अपनी राय साझा करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में कहीं भी बाबर को विराट कोहली से अच्छा बल्लेबाज नहीं बताया है।

वायरल वीडियो से जुड़ी खबर को ‘क्रिकेट एडिक्टर डॉट कॉम’ पर भी पढ़ा जा सकता है।

हमने एक बार फिर गूगल का सहारा लिया और कीवर्ड (बाबर आजम बेस्ट प्लेयर ) करके सर्च किया। हमें दोनों खिलाडियों की तुलना करने से जुड़ी कई न्यूज रिपोर्ट्स मिली। जिसमें पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान, टीम इंडिया के पूर्व स्टार स्पिनर हरभजन सिंह , पाकिस्तान के पूर्व बॉलर शोएब अख्तर, टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर और कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन और पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी मिस्बाह उल हक का दिया गया बयान शामिल है। पर इन रिपोर्ट्स में भी वायरल दावे जैसा कोई बयान नहीं दिया गया है।

हमें कई ऐसी रिपोर्ट्स भी मिली, जिसमें रवि शास्त्री द्वारा विराट कोहली के बुरे दौर के समय उनका समर्थन करने का जिक्र है।

अधिक जानकारी के लिए हमने इस विषय में जाने-माने स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट और कमेंटेटर सैयद हुसैन से बात की। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। उन्होंने बताया कि जब कोहली फॉर्म में नहीं थे, उस समय भी रवि शास्त्री ने उनका समर्थन किया था। पर बाबर आजम को लेकर उन्होंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 3 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर की प्रोफाइल पर ज्यादातर क्रिकेट से जुड़ी पोस्ट मौजूद है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि रवि शास्त्री को लेकर वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। उन्होंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

  • Claim Review : रवि शास्‍त्री ने बाबर आजम को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बताया है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर- Mûhãmmãd MûñTzãr
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later