X
X

Fact Check: टीकू तलसानिया के धर्म को लेकर फिर फेक पोस्ट हुई वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि टीकू तलसानिया ने इस्‍लाम धर्म नहीं अपनाया है। वायरल दावा फर्जी है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि जाने-माने कॉमेडियन और एक्टर टीकू तलसानिया ने इस्‍लाम धर्म स्‍वीकार कर लिया है। पोस्ट के साथ शेयर की जा रही तस्‍वीर में टीकू तलसानिया को दाढ़ी में देखा जा सकता है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की और पाया कि टीकू तलसानिया के एक टीवी शो की तस्‍वीर को झूठे दावों के साथ वायरल किया जा रहा है। उन्होंने अपना धर्म नहीं बदला है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर मोहम्मद जुनैद अंसारी ने जून 7 को एक पोस्‍ट शेयर की, जिसमें 2 तस्वीरों का कोलाज है। पहली तस्वीर में टीकू तलसानिया ने तिलक लगाया हुआ है और दूसरी तस्वीर में उन्हें लम्बी दाढ़ी और टोपी में देखा जा सकता है। इस कोलाज को पोस्ट करते हुए लिखा गया है : ‘ बॉलीवुड के मशहूर कॉमेडियन टीकू तलसानिया ने इस्लाम कबूल किया।’

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले गूगल ओपन सर्च कर कीवर्ड्स की मदद से ढूंढा कि क्या ऐसी कोई खबर आयी है।  हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जिससे यह पुष्टि हो सके कि टीकू तलसानिया ने इस्‍लाम धर्म स्‍वीकार कर लिया है।

सर्च के दौरान हमें कुछ यूट्यूब चैनलों पर टीकू तलसानिया से जुड़े वीडियो मिले। जिनमें बताया गया कि टीकू तलसानिया ने इस्लाम नहीं अपनाया है और उनके एक शो की तस्वीर और वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। यूट्यूब चैनल KhushRang (फरवरी 14 2022 ) और FM Info World (फरवरी 6 2022) ने अपने अपने चैनलों पर इस पोस्ट को गलत बताया है। 

https://www.youtube.com/watch?v=SpG-736RULA

विश्वास न्यूज़ ने ऐसे ही एक दावे की पहले भी पड़ताल की थी। उस समय विश्‍वास न्‍यूज ने टीकू तलसानिया से संपर्क किया था। उन्‍होंने बताया था कि वायरल तस्‍वीर बीबीसी के लिए किए गए सीरियल के एक किरदार की है। उन्होंने अपना धर्म नहीं बदला है।

पड़ताल के अंत में फेसबुक यूजर मोहम्मद जुनैद अंसारी की सोशल स्‍कैनिंग की। पता चला कि यूजर के लगभग 7000 फ़ॉलोअर्स हैं। यूजर उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि टीकू तलसानिया ने इस्‍लाम धर्म नहीं अपनाया है। वायरल दावा फर्जी है।

  • Claim Review : टीकू  तलसानिया ने इस्लाम कबूल किया
  • Claimed By : Facebook User Mohammad Juned Ansari
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later