Fact Check : आराध्‍या बच्‍चन के नाम पर वायरल हुई फर्जी तस्वीर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर आराध्या बच्चन की नहीं, बल्कि एडिटेड है। एक्ट्रेस मेघा शुक्ल की तस्वीर को एडिट कर उनके चेहरे पर आराध्या बच्चन का चेहरा चिपका दिया गया है। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ऐश्वर्या और अभिषेक बच्चन की बेटी आराध्या बच्चन के नाम से  एक तस्वीर सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म  पर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में आराध्या को एक हरे रंग के क्रॉप टॉप और स्कर्ट में देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर आराध्या बच्चन की नहीं, बल्कि एडिटेड है। एक्ट्रेस और मॉडल मेघा शुक्ला की  फोटो को एडिट कर उनके चेहरे  पर आराध्या बच्चन का चेहरा लगा दिया गया है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘Nss Neeraj’ ने 22 सितम्बर को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ऐश्वर्या राय को खूबसूरती में अब उनकी लाडली आराध्या टक्कर देने लगी है। ऐश्वर्या एक अवॉर्ड फंक्शन में अपनी लाडली के साथ पहुंची थी। इस मौके पर दोनों मां बेटियों ने मैचिंग ब्लैक ड्रेस पहन रखी थी। यहां पर लेकिन लोग ऐश्वर्या को छोड़कर उनकी लाडली को ही देखते नजर आ रहे थे। आराध्या की प्यारी मुस्कुराहट और उनके चेहरे को देखकर लोग अभी से ही अनुमान लगाने लगे हैं कि वह बॉलीवुड में आने वाले समय में सबसे बड़ी हीरोइन बनेगी।”  पोस्ट में इस फर्जी तस्वीर के साथ आराध्या और ऐश्वर्या की एक अवार्ड शो की असली तस्वीरें भी थीं। 

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें

पड़ताल

हमने वायरल तस्वीर को जांचना शुरू किया। इस तस्वीर में आराध्या बच्चन को एक क्रॉप टॉप और स्कर्ट में देखा जा सकता है। हमने इस तस्वीर की पड़ताल के लिए इसे गूगल लेंस पर सर्च किया। हमने तस्वीर के चेहरे के नीचे वाले हिस्से को क्रॉप कर सर्च किया तो हमें यह तस्वीर पिंटरेस्ट पर मिली। यहाँ महिला की पूरी तस्वीर थी, मगर चेहरा आराध्य बच्चन का नहीं, एक्ट्रेस मेघा शुक्ला का था।

इसके बाद हमने एक्ट्रेस मेघा शुक्ला का इंस्टाग्राम अकाउंट खंगाला। हमें यह तस्वीर उनके अकाउंट पर 26 अप्रैल 2024 पर मिली।

हमें यह तस्वीर कई वॉलपेपर वेबसाइट्स पर भी मिली। यहाँ भी चेहरा मेघा शुक्ल का ही था।

असली और नकली तसवीर में अंतर दिखता कोलाज

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए मुंबई में बॉलीवुड को कवर करने वालीं दैनिक जागरण की वरिष्ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्‍होंने वायरल तस्वीर को फर्जी बताया और कहा कि यह एडिटेड है।

अंत में हमने फोटो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले पेज के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर ‘Nss Neeraj’ को फेसबुक पर 6000 यूजर फॉलो करते हैं।  

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर आराध्या बच्चन की नहीं, बल्कि एडिटेड है। एक्ट्रेस मेघा शुक्ल की तस्वीर को एडिट कर उनके चेहरे पर आराध्या बच्चन का चेहरा चिपका दिया गया है। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट