X
X

Fact Check: आसनसोल से पुरी तक वन्दे भारत चलाये जाने का यह रेलवे नोटिफिकेशन फर्जी है

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। यह एक फर्जी नोटिफिकेशन है। भारतीय रेलवे ने ऐसा कोई संभावित नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Dec 19, 2023 at 03:29 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर कथित तौर पर भारतीय रेलवे का एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है, जिसमें वन्दे भारत ट्रेन  का आसनसोल से पुरी  तक संभावित टाइम टेबल दिया गया है। इस टाइम टेबल के मुताबिक, आसनसोल से बांकुरा और भुवनेश्वर होते हुए वन्दे भारत पुरी पहुंचेगी।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। यह एक फर्जी नोटिफिकेशन है। भारतीय रेलवे ने ऐसा कोई संभावित नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”आसनसोल से पुरी तक बंदे भारत। संभावित शेड्यूल।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने न्यूज सर्च किया, लेकिन हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली। अगर ऐसी कोई खबर सच सोच होती तो किसी विश्वसनीय वेबसाइट पर जरूर इससे जुड़ी कोई मालूमात होती।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने ईस्टर्न रेलवे के सोशल मीडिया हैंडल पर वायरल नोटिफिकेशन को तलाश करना शुरू किया। सर्च में हमें ईस्टर्न रेलवे के एक्स हैंडल पर 6 दिसंबर को एक पोस्ट मिली, जिसमे इस नोटिफिकेशन को फर्जी बताया गया है।

ईस्टर्न रेलवे हेडक्वार्टर ने इस खंडन को अपने ऑफिशियल फेसबुक पेज पर भी साझा किया है।

वायरल पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने पूर्वी रेलवे के पीआरओ (जी) दीप्तीमोय दत्ता से संपर्क किया और उन्होंने भी इस वायरल नोटिफकेशन को फर्जी बताया है।

भ्रामक पोस्ट को शेयर करने फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर पश्चिम बंगाल का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। यह एक फर्जी नोटिफिकेशन है। भारतीय रेलवे ने ऐसा कोई संभावित नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है।

  • Claim Review : आसनसोल से बांकुरा और भुवनेश्वर होते हुए वन्दे भारत पुरी पहुंचेगी।
  • Claimed By : Sourav Satpati Amit
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later